इन गंदी आदतों के कारण समय से पहले ही कमजोर हो जाएंगी आपकी हड्डियां

यह तो हम सभी जानते हैं कि हड्डियों की मजबूती के लिए शरीर में कैल्शियम का पर्याप्त मात्रा में होना बेहद आवश्यक है। इसके लिए व्यक्ति भले ही अपनी डाइट पर ध्यान देता हो लेकिन फिर भी आपकी रोजमर्रा की ऐसी आदतें होती हैं, जिसके कारण आपकी हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं और आपको इसका पता ही नहीं लगता-

शरीर में कैल्शियम को अब्जाॅर्ब करने के लिए विटामिन डी का होना बेहद आवश्यक है, लेकिन अधिकतर लोग सूरज की किरणों के संपर्क में आना ही नहीं चाहते, जिसकी वजह से उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं।

वहीं अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो भी आप खुद अपनी हड्डियों को नष्ट कर रहे हैं। दरअसल, शराब आदि के अत्यधिक सेवन से भी शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्ब करने की क्षमता कम हो जाती है। जिसकी वजह से भी हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। वहीं धूम्रपान से भी हड्डियों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है, इसलिए ऐसी किसी भी गतिविधि से बचें।

नमक भले ही आपके खाने का स्वाद बढ़ाता हो लेकिन अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करने से बचें। ज्यादा नमक खाने से शरीर से कैल्शियम यूरिन के जरिए बाहर निकल जाता है। इससे हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं।

क्या आपको बार-बार सर्दी, जुकाम और खांसी होती है? तो आप कच्चा लहसुन का करें उपयोग