इन गंदी आदतों के कारण बढ़ जाता है आपकी कमर का साइज

आज के समय में अधिकतर लोग मोटापे की समस्या से ग्रस्त हैं। ऐसे में आप अधिकतर वजन कम करने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं, लेकिन फिर भी आपको कुछ खास फायदा नहीं होता। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी गंदी आदतों के कारण आपकी सारी मेहनत खराब हो जाती है। तो चलिए जानते हैं इन गंदी आदतों के बारे में-

  • कुछ लोग पतले होने के चक्कर में ब्रेकफास्ट ही मिस कर देते हैं। ऐसे में नाश्ता न करने के कारण उन्हें दोपहर को बहुत जोर से भूख लग जाती है, जिससे वह एकदम ज्यादा भोजन खा लेते हैं।
  • कुछ लोगों की यह गंदी आदत होती है कि वे शाम के समय चाय के साथ कुछ स्नैक्स खा लेते हैं या फिर काम के बीच में स्नैक्स खाने लग जाते हैं। लेकिन वास्तव में स्नैक्स में कैलोरी बहुत अधिक मात्रा में पाई जाती है और जिसके कारण उनका मोटापा बड़ी तेजी से बढ़ता है।
  • कुछ लोग लंबे सफर के दौरान अपने साथ ऐसी चीजें ले जाते हैं जिससे पेट कम भरता है और कैलोरी ज्यादा बढ़ जाती है। कुछ लोग तो बाहर जाकर बर्गर, समोसे, भटूरे-चने आदि का सेवन ज्यादा करते हैं जिसके कारण भी मोटापा बढ़ता है। सफर पर जाते समय अपने साथ घर का बना पौष्टिक आहार, फल, सलाद आदि ही लेकर जाएं।
  • वहीं बहुत से लोगों में टीवी देखते हुए खाना खाने की बुरी आदत देखी जाती है, जिससे उन्हें यह ध्यान ही नहीं रहता कि वह कितना खाना खा गए हैं। इस बुरी आदत को खत्म करना बेहद आवश्यक है। साथ ही आप भोजन को हमेशा धीरे-धीरे अच्छे तरह से चबाकर खाएं।

लौंग की चाय की रोजाना सेवन से मिलती है इन परेशानियों से मुक्ति