इन छोटी-छोटी गलतियों के कारण झड़ने लगते हैं आपके बाल

खाने में पोषक तत्वों का अभाव, अत्यधिक तनाव व बालों की सही देखरेख न करने के कारण बालों का झड़ना बेहद आम है। लेकिन इसके अतिरिक्त भी ऐसी कई छोटी-बड़ी गलतियां हम हर दिन करते हैं, जिस पर अमूमन ध्यान ही नहीं जाता और यही छोटी-छोटी गलतियां बालों के झड़ने की वजह बन जाती है। तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ कारणों के बारे में-

ऑयलिंग यकीनन बालों के लिए जरूरी है लेकिन जरूरत से ज्यादा ऑयलिंग बालों को नुकसान पहुंचाती है। दरअसल, जब आप सिर धोते हैं तो तेल निकालने के लिए आपको ज्यादा शैंपू का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिससे बालों को नुकसान होता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप नियमित मात्रा में ही तेल लगाएं।

अक्सर लोग शैंपू को सीधे ही बालों पर अप्लाई करते हैं या फिर उसे जोर-जोर से रगड़ते हैं। यह तरीका गलत है। इससे बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं और बाल टूटने लगते हैं। साथ ही रोजाना शैंपू का इस्तेमाल करने से भी बचें क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल्स बालों को नुकसान पहुंचाते हैं।

सूखे बालों के मुकाबले गीले बाल ज्यादा कमजोर होते हैं जिस वजह से गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। गीले बालों में कंघी करते समय अनसुलझे बालों पर जोर पड़ने से वह जड़ से उखड़ जाते हैं, जिससे बालों के टूटने की समस्या पैदा होती है।