इस वजह से बढ़ता है महिलाओं का weight

अक्सर महिलाओं का वजन शादी बाद बढ जाता हैं। वे महिलाएं जो अपना बढ़ा हुआ मोटापा कम करना चाहती हैं, उन्हें खासतौर पर कुछ भी खाने से पहले अपने बढ़ते वजन के बारे में जरूर सोचना चाहिए। आपको बता दें कि कुछ भी खा लेना आपको भारी पड़ सकता है। इसलिए अगर आप अपना वजन घटाना चाहती हैं तो कम खाना चाहिए तथा पर्याप्त व्यायाम कीजिए। साथ ही ऐसी चीजें नहीं खानी चाहिए, जिससे मोटापा बढ़ता है।

अपर्याप्त नींद : मोटापा बढने में अपर्याप्त नींद एक बहुत बडी वजह है। इससे शरीर के भूख से संबंधित हार्मोंस लेप्टिन तथा घेरेलिन प्रभावित होते हैं, जिससे आपकी भूख अनियंत्रित हो जाती है और वजन बढ़ता है। इसलिए अपने वजन को संतुलित रखने के लिए पर्याप्त नींद अवश्य लेना चाहिए।

ज्यादा चीनी का सेवन : चीनी से मोटापा बढ़ाता है। अगर आप अपनी चाय में ज्यादा चीनी का यूज करती हैं या ऐसी चीजें खाती हैं जिनमें चीनी, शर्करा, ग्लूकोज, मेल्टोज तथा फलों का रस मिला हो तो बेहतर होगा आप इन चीजों से दूरी बना लेना चाहिए, वरना इन चीजों से आपका वजन बहुत अधिक बढ़ जाएगा।

कैलोरी को ज्यादा महत्व देना : अगर आप डाइटिंग कर रहे है तथा वजन कम करने के नाम पर पोषक आहार छोड़कर केवल कैलोरी पर ही ध्यान दे रही हैं, तो इससे आपको कोई लाभ नहीं होगा। कैलोरी के साथ अन्य पोषक तत्व भी शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं।

हार्मोनल परेशानी : हार्मोंस की स्थितियों में परिवर्तन होने की वजह से हमें हाइपोथायरायडिज्म पीसीओडी जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इससे वजन बहुत तेजी से बढ़ सकता है। इसलिए ऐसा होने पर अपने चिकित्सक की सलाह लेना चाहिए। ऐसी समस्या होने पर अपने आहार में से प्रोटीन की मात्रा को कम करना चाहिए और तली हुई चीजों से दूर रहना चाहिए क्योंकि इसमें फैट होता है जिससे चर्बी बढ़ जाती है।

Loading...