ईयर फोन यूज करने वाले अवश्य पढ़ें ये खबर

टेक्नोलॉजी एक वरदान और अभिशाप दोनों है। जहाँ एक तरफ टेक्नोलॉजी ने हमारी लाइफ को एकदम आसान और सुविधाजनक बना दिया है और वही दूसरी तरफ इसके दुष्प्रभाव भी कम नहीं है। आजकल सबके पास एंड्राइड मोबाइल होता है जिसका सबसे ज्यादा यूज म्यूजिक सुनने के लिए किया जाता है। आजकल जिसे देखो अपने कानो में हैडफ़ोन या इयरफोन लगाये घूमते रहते है, आइये जानते है इयरफोन से हमें क्या क्या नुकसान होते है।

जिंदगी प्यारी है या हैडफ़ोन

आजकल की यंग जनरेशन को इयरफोन की लत इस कदर लग चुकी है की वो रोड पर चलते समय, गाड़ी या बाइक चलाते समय भी इयरफ़ोन पर तेज आवाज में म्यूजिक सुनते रहते है । ऐसे में एक्सीडेंट होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। आजकल इयरफोन के कारण होने वाले एक्सीडेंट्स की खबर अखबारों में छपती रहती है।

इन्फेक्शन फेलने का जरिया

अगर एक सिमित समय से ज्यादा समय तक इयरफोन सुनते है तो आपके कानो में बैक्टीरिया की संख्या बढ़ना शुरू हो जाती है । इसके अलावा दूसरो के इयरफ़ोन इस्तेमाल करने से भी दूसरे के कानो का इन्फेक्शन आपको लग सकता है इसलिए जब भी किसी का इयरफोन इस्तेमाल करे तो साफ़ करके ही करे।

कान में दर्द की समस्या

जो लोग तेज आवाज में गाना सुनते है उनको कान में दर्द की समस्या हो सकती है। कई बार इयरफोन हमारे कानो में फिट नहीं होते है फिर भी हम जबरदस्ती उन्हें कानो ठुसते रहते है। इसके अलावा ज्यादा देर तक म्यूजिक सुनने से भी आपको कानो में तकलीफ हो सकती है। तेज आवाज से आपके कानो को इयरड्रम खराब हो सकते है और उनमे दर्द हो सकता है।