गुजरात और जम्मू-कश्मीर में आया भूकंप, 5.5 तीव्रता के भूकंप से लोगों में फैली दहशत

गुजरात और जम्मू-कश्मीर में अचनाक आये भूकंप से दहशत का माहौल बन गया। गुजरात के राजकोट में रात 8.13 मिनट पर 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप का केंद्र राजकोट से 122 किलोमीटर उत्तर-उत्तर पश्चिम में बताया गया है। इसके अलावा भूकंप के झटके कच्छ, सौराष्ट्र और अहमदाबाद में भी महसूस हुए। इसके कुछ समय बाद ही रात 8 बजकर 35 मिनट पर जम्मू कश्मीर के कटरा में भी 3.0 तीव्रता का भूकंप रिएक्टर स्केल पर मापा गया है।

दोनों ही जगह भूकंप से किसी भी तरह से जान-माल की हानि की खबर नहीं है। गुजरात में तो भूकंप के झटके आने से लोग घरों से बाहर निकल आये। लोगों का कहना था कि भूकंप के झटके काफी तेज थे और ये कई सेकंड तक महसूस हुए। भूकंप के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राजकोट, कच्छ और पाटन जिले के कलेक्टरों से बातचीत कर स्तिथि का जायजा लिया। भूकंप के बाद अहमदाबाद में तेज बारिश आने की खबर भी सामने आई है।

याद दिला दे गुजरात का भूकंप से पुराना नाता रहा है। साल 2001, 26 जनवरी के दिन सुबह आए भूकंप ने प्रदेश में कई हजारों लोगों की जान ले ली थी। जिससे कई लोग बेघर भी हो गए थे और कई शहर, गांव, कस्बे मलबे के ढेर में तब्दील हो गए। उस वक्त भूकंप कच्छ में आया था जो 6.9 तीव्रता का था।

यह भी पढ़े: कोरोना से होने वाली मौतों के मामले में 9वां देश है भारत, जानिये टॉप 8 देशों की क्या है स्तिथि
यह भी पढ़े: बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, पुलिस जांच में जुटी