जानिए, स्पर्म काउंट बढ़ाने के लिए सबसे आसान उपाय

जब किसी पुरुष के स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी में कमी आती है तो वह नामर्दी का शिकार हो जाता है। नामर्दी का शिकार होने की स्थिति में पुरुष न ही सेक्सुअल लाइफ में अच्छे से परफॉर्म कर पाता है और न ही उसे संतुष्टि मिलती है। स्पर्म काउंट कम होने तथा उसकी गुणवत्ता खराब होने के कारण स्पर्म फीमेल एग को फर्टिलाइज नहीं कर पाते हैं जिसके कारण महिला को गर्भधारण करने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

कद्दू के बीज में जिंक और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाए जाते हैं जो पुरुष के ऑर्गन में ब्लड फ्लो और ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने का काम करते हैं। शुक्राणूओं की संख्या और उसकी गुणवत्ता को बढ़ाने का यह एक प्रभावशाली तरीका है। नियमित रूप से कुछ सप्ताह तक रोजाना दिन में दो बार आधा मुट्ठी कद्दू के बीज का सेवन करें। स्पर्म काउंट बढ़ाने के साथ साथ यह टेस्टोस्टेरोन को भी बढ़ाता है। इसका सेवन करने से आपको पॉजिटिव रिजल्ट देखने को मिलेगा।

अगर आपके स्पर्म काउंट और उसकी गुणवत्त्ता कम है तथा आप नपुंसकता के शिकार हैं तो आपको पालक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इसमें फॉलिक एसिड मौजूद होता है जो स्पर्म की गुणवत्ता को बेहतर बनाने तथा स्पर्म काउंट को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाता है। नियमित रूप से कुछ दिनों तक पालक का सेवन करने से फर्टिलिटी मजबूत होगी।

लहसुन का इस्तेमाल स्पर्म काउंट को भी बढ़ा देता है। लहसुन में एलिसिन नामक कंम्पाउंड पाया जाता है जो पुरुष के शरीर में ब्लड फ्लो तथा ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है। अगर आप अपने स्पर्म की काउंट और क्वालिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो रोजाना दिन में दो बार कुछ सप्ताह तक लहसुन की 4-5 कलियों को चबा कर खाएं। कुछ दिनों के बाद आपको पॉजिटिव रिजल्ट दिखने शुरू हो जाएंगे।

इन सब अलावा भी बहुत से ऐसे घरेलू उपाय हैं जिनका इस्तेमाल कर आप अपने स्पर्म काउंट को बहुत आसानी से बढ़ा सकते हैं। इसमें दूध के साथ खजूर का सेवन, ब्रोकली का सेवन, डार्क चॉकलेट, ऑइस्टर, भैंस का दूध के साथ अंगूर के रस का सेवन, दूध के साथ बादाम का सेवन, इलायची का सेवन, जायफल पाउडर, शतावरी, अश्वगंधा आदि का सेवन शामिल है।

पुरुषों में स्पर्म काउंट घटने के कारण और लक्षण