सफेद दाग की समस्या को ऐसे मिटायें आसानी से

सफेद दाग एक गंभीर त्वचा रोग है, जो किसी एलर्जी या त्वचा की गंभीर समस्या के कारण होता है। कई बार ये पूरी तरह जेनेटिक भी होता हे। इस बीमारी को भारतीय समाज में तो पूरी तरह छुआ-छूत की बीमारी के तौर पर माना जाता है। लेकिन सफेद दाग की इस गंभीर बीमारी को पूरी तरह मिटाया जा सकता है। इसलिए डॉक्टर को दिखाने के साथ-साथ कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर इस प्रॉब्लम को बहुत जल्द दूर किया जा सकता है। तो आइये जानते है इन आसान घरेलू नुस्खों के बारे में….

ऐलोवेरा जेल – ऐलोवेरा की पत्तियों के अंदर के जेल को पूरी तरह निकालकर सफेद दाग वाले हिस्से पर अच्छी तरह लगाएं और बहुत अच्छे से मसाज करें। सूखने पर इसे पानी की सहायता से पूरी तरह धो लें। दिन में तकरीबन 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

सरसों का तेल इस्तेमाल करे – सरसों तेल स्किन से लेकर बालों तक के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है। इस तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर उसे सफेद दाग पर अवश्य लगाएं। सूखने के बाद ठंडे पानी से इसे धो लें। साबुन का इस्तेमाल कम से कम करें।

नीम – नीम की पत्ती को पूरी तरह पीसकर उसका पेस्ट बनाएं और उसे दाग वाली जगह में एक महीने तक इसे लगाएं। साथ ही नीम के फल को प्रतिदिन खाएं और नीम के पत्तों का जूस पिएं। इससे खून पूरी तरह साफ होगा और सफेद दाग के साथ त्वचा की सारे रोग पूरी तरह खत्म हो जाएंग

शरीर को साफ रखें – कई बार लोग यूरीन को पूरी तरह रोक कर रखते हैं, जो कि बहुत ही गलत है। इससे शरीर के अंदर गंदे पदार्थों का पूरी तरह जमावड़ा बन जाता है जिससे शरीर को बहुत अधिक नुकसान होता है। इसलिए हमेशा शरीर के विषैले तत्व को पूरी तरह बाहर निकालें और शरीर को शुद्ध रखें।

बथुआ – अधिक से अधिक अपने खाने में बथुआ शामिल करें। रोज बथुआ उबाल कर उसके पानी से शरीर के सफेद दाग को अच्छी तरह धोएं। कच्चे बथुआ का रस दो कप निकाल कर, उसमें आधा कप तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर इसे पकाएं। जब केवल तेल रह जाएं तो उसे पूरी तरह उतार लें। अब इसे प्रतिदिन दाग पर लगाएं।

अखरोट – अखरोट सफेद दाग में अत्यधिक फायदेमंद है। प्रतिदिन अखरोट खाएं। यह सफेद पड़ चुकी त्वचा को काली करने में बहुत मदद करेगी।

अदरक – प्रतिदिन अदरक का जूस पिएं और अदरक के एक टुकड़े को खाली पेट चबाएं। साथ ही अदरक को पीसकर सफेद त्वचा पर अच्छी तरह लगाएं।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से