आसान घरेलु उपाए लूस मोशन से छुटकारा पाने के लिए

दस्त लगना और लूज मोशन की समस्या होना बहुत ही आम बात है। लेकिन अगर इसका सही समय में इलाज न किया जाये तो ये बहुत ही घातक भी हो सकता है। इसलिये आइये हम आपको इस समस्या से निजात दिलाने वाले कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं जो न तो खर्चीले हैं और न ही बिलकुल नुकसानदायक-

खूब पियें पानी– पेट खराब होने में या फिर लूज मोशन होने में शरीर में सबसे पहले पानी की बहुत कमी होती है। इसलिये पानी की कमी को पूरा करने के लिये पानी से नाता जोड़ें और पर्याप्त मात्रा में रोज पानी पियें। और अगर ऐसी स्थिति में पानी में नमक,नींबू और चीनी को मिला लिया जाये तो ये और भी अच्छा काम करता है।

दही का करें प्रयोग– लूज मोशन में दही बहुत ही ज्यादा असरकारक होता है। इसके गुणों का आयुर्वेद में भी बखान किया गया है। इसकी तासीर बहुत ठंडी होती है । इसलिये ये पेट को ठंडा रखता है। और इसमें मौजूद बैक्टीरिया संतुलन बनाये रखने में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अदरक का प्रयोग– अदरक एंटीफंगल होने के साथ एंटी बैक्टीरियल भी होती है। ये पेट दर्द में राहत देती है। इसलिये इसका भी प्रयोग अवश्य किया जा सकता है।

जीरा करेगा फायदा– लूज मोशन की समस्या में जीरे के गुणों को भी ठीक से भुनाया जा सकता है। अमूमन हर घर में मिलने वाले इस औषधीय मसाले से आप दस्त की समस्या से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं। एक ग्लास पानी के साथ एक चम्मच जीरा लेने से आराम मिलता है।

केले का भी कर सकते हैं प्रयोग– केले में मौजूद पेक्टिन पेट को बांधने का काम करता है। इसमें मौजूद पोटै‍शियम की उच्च मात्रा भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इसलिये ऐसी स्थिति में केले का भी प्रयोग किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें-

आपकी ख़ूबसूरती में चार-चाँद लगा सकता है एलोवेरा, जानिए कैसे ?