पसीने की दुर्गंध से निजात दिलाते हैं यह आसान तरीके

गर्मी के मौसम में पसीना आना एक आम बात है। लेकिन ऐसे कुछ लोग होते हैं, जिन्हें पसीना काफी ज्यादा आता है। जिससे उनके कपड़े तो भीगे रहते हैं ही, साथ ही पसीने की दुर्गंध भी उन्हें काफी परेशान करती है। अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान है तो आप इन उपायों को अपना सकते हैं-

बर्फ पसीने को रोकने में बेहद कारगर तरीके से काम करती है। इसलिए शरीर के जिन हिस्सों में पसीने के कारण ज्यादा दुर्गंध आती हो, वहां पर घर से बाहर निकलने से पहले कुछ मिनटों तक बर्फ लगाकर रखें। इससे ज्यादा पसीना नहीं आएगा।

कुछ लोगों के पैरों के तलवे में बेहद पसीना आता है। इस स्थिति से निपटने के लिए एक टब में पानी भरें और उसमें दो चम्मच फिटकरी पाउडर डाल दें। अब इस टब में दो से पांच मिनट अपने पैरों को डुबोकर बैठें। लगातार ऐसा प्रयोग करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा।

कपड़े पहनने के बाद उन्हें धोना न भूलें। ज्यादा समय पहने और बिना धुले कपड़े अलमारी में रखने से उनमें दुर्गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया सक्रिय हो जाते हैं और यह दुर्गंध दूसरे साफ कपड़ों में भी पहुंच जाती है।

शरीर की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें, जरुरत पड़े तो दिन में दो बार भी नहा लें। साथ ही नहाने के लिए नीम या एंटी-बैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें।