आंखों की थकान दूर करने के आसान उपाय

इंटरनेट डेस्क। अगर ज्यादा देर तक हम कम्प्यूटर पर बैठकर कार्य कर लेते हैं, जिससे आंखे थक जाती हैं। या फिर नींद पूरी नहीं होने की वजह से भी आंखों में थकावट नजर आती हैं।

जिसकी वजह से आंखों में सूजन आ जाती है। रात को कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद ही जरूरी है। इससे केवल आंखें ही नहीं बल्कि दिमाग भी तरो-ताजा होता है। चलिए जानते हैं कैसे आंखों की थकावट दूर की जाएं…

-अगर आप आंखों की थकान दूर करने के लिए ठंडा दूध यूज लेंगे तो यह काफी फायदा पहुंचाएगा। एक कप में दूध लीजिए। उसमें कुछ कॉर्टन बॉल डाल दीजिए और एक मिनट के लिए उसे भीगने दीजिए।

अब इन कॉर्टन बॉल को 10 से 15 मिनट के लिए आंखों पर लगाना चाहिए। ऐसा करने से आंखों को ठंडक मिलेगी और आंखों की थकान दूर होगी।

-अगर आप भी आंखों की थकावट से परेशान हैं तो आप दोनों हाथों को रगड़ कर बंद आंखों पर रखिए। इससे आंखों की थकान कम होगी। इसके बाद आंखें खोलकर आई बाल्स को चारों दिशाओं में घुमाना चाहिए। फिर आंखें बंद करके गहरी सांस लीजिए।

-2 चम्मच लीजिए इन्हें ठंडे पानी में कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। इन चम्मचों को उल्टा कर आंखों पर एक मिनट के लिए रखना चाहिए। चम्मच से मिलने वाली ठंडक आपकी आंखों की थकान को दूर करने में सहायता करती हैं।