सुबह खाली पेट खाएं बादाम और पाएं कई स्वास्थ्य लाभ

ड्राई फ्रूट खाने से हमें बहुत फायदे होते है जिनके बारे में हम में से ज्यादातर लोग जानते है। बादाम भी एक ड्राई फ्रूट है जिससे हमें बहुत सारे फायदे होते है लेकिन हम में से ज्यादातर लोग सिर्फ इतना ही समझते है की बादाम सिर्फ दिमाग तेज करने के काम आती है। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे की बादाम खाने से हमें बहुत फायदे होते है। अगर आप रात को 2, 5 या 10 बादाम भिगोकर सुबह उन्हें खली पेट चबाकर खाते है तो आपके शरीर पर बहुत सारे प्रभाव पड़ते है।

बादाम खाने से शरीर पर पड़ने वाले प्रमुख प्रभाव

बालो पर पड़ने वाले प्रभाव
आपने भी अपने बालो में कभी ना कभी तो बादाम के तेल का इस्तेमाल किया होगा क्योकि इससे बालो को बहुत ही फायदा होता है | बालो में चाहे डैंड्रफ की समस्या हो या उन्हें जड़ो से मजबूत करना हो या फिर बालो को सफ़ेद होने से रोकना हो बादाम सभी चीजो में बहुत फायदेमंद होता है।

लाइफस्टाइल पर पड़ने वाले प्रभाव
बादाम के तेल से आप अपने मेकअप को भी हटा सकते है। चेहरे पर थोड़ा सा बादाम का तेल लगाओ और साफ रुमाल की सहायता से साफ करले । इससे आपके चहरे की झुर्रियां भी हट जाएगी और दाग धब्बे भी गायब हो जायेंगे।

भविष्य पर पड़ने वाले प्रभाव
गर्भवती महिलाये अगर बादाम का सेवन करती है तो उनके होने वाले बच्चे स्वस्थ और सुन्दर पैदा होते है | क्योकि बादाम में फोलिक एसिड होता है जो होने वाले बच्चे के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

ब्लड प्रेशर पर प्रभाव
डायबिटीज वाले पेशेंट को हमेशा बादाम का सेवन करना चाहिए क्योकि इससे ब्लड सुगर का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है जिससे डायबिटीज से लड़ने में मदद मिलती है ।