केले के पत्तों पर खाएं खाना, सेहत के लिए होगा बहुत फायदेमंद

पहले के समय में लोगों को केले के पत्तों पर खाना खिलाया जाता है। लेकिन बदलते लाइफस्टाइल में घरों में आने वाले मेहमानों को अलग अलग बर्तनों में खाना परोसा जाता है। आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी कि आज भीे हमारे भारत में कई देश ऐसे है जहां पर केले के पत्तों पर खाना खाया जाता है और मेहमानों को भी इसी पर खिलाया जाता है।

आपक बता दे की भारत मे केले के पेड की पूजा की जाती है और इसके पत्तों को कई चीजों में इस्तेमाल किया गया था। केरल, उडीसा, तमिलनाडु जैसे राज्यों में केले के पत्तों पर खाना खाने की एक पुराणी परम्परा है जो की सदियों से चली आ रही है ओर यह एक संस्कृति रूप में देखी जाती है। केले के पत्तों पर खाने से कई तरह के महत्वपूर्ण फायदे होते है जो हमारे शरीर के लिए अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। केले के पत्ते पर खाने से शरीर हेल्दी रहता है। इस पर खाना परोस कर खाने से खाने का स्वाद बढता है।

इस पर गर्मागर्म खाना परोस कर खाने से पत्तों में मौजूद नैचुरल वैक्स की कोटिंग पिघल कर खाने में घुल जाती है जो हमारे खाने की स्वाद को पहले से और अधिक अच्छा और खास बना देती जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है , आपकी जानकारी के लिए बता दे की केले के पत्तों में एंटी बैक्टीरियल के गुण मौजूद होते है जो हमारे खाने में मौजूद बैक्टेरिया को पूर्ण्तः खत्म कर देते हैं और शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाता है। केले के पत्तों में खाना कभी खराब नहीं होता। केले के पत्तों के उपयोग से प्रदूषण भी बहुत कम होता है और यह बडी आसानी से मिट्टी में मिल जाता है​ जिससे वातारण में प्रदूषण भी नही होता।