Bananas खाइए और पेट घटाइये

अगर आपका वजन कम है तो लोग अक्सर आपको केला खाकर वजन बढ़ाने की सलाह देते होंगे। आम धारणा यही है कि केला खाने से वजन बढ़ता है लेकिन ऐसा नहीं है। केला खाकर आप वजन कम भी कर सकते हैं। जानना चाहेंगे कैसे…

  1. केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है। पोटैशियम वॉटर रिटेंशन को कम करने में मददगार है। जिसकी वजह से पेट फूलने की दिक्कत नहीं होती। अगर आपको फ्लैट टमी चाहिए तो केला खाना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।
  2. केला विटामिन बी का एक अच्छा माध्यम है। इसके अलावा इससे कॉलिन की जरूरत भी पूरी हो जाती है। इन दोनों तत्वों की मौजूदगी के चलते शरीर में फैट जमा नहीं होता। केले में मौजूद ये तत्व सीधे फैट-स्टोरिंग जीन पर प्रभाव डालते हैं।
  3. ये परेशानी हममें से ज्यादातर लोगों को है। खाने-पीने का पूरा ख्याल रखने के बावजूद हम जंक फूड खाने की अपनी आदत को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं। ऐसे में केला एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। जंक फूड खाने की जगह केला खाएं। इससे पेट भी भरेगा और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।
  4. केले में प्रो बायोटिक तत्व पाए जाते हैं, जो अच्छे बैक्टीरिया को पनपने में मदद करते हैं। इससे पाचन क्रिया दुरुस्त होती है आपको बता दें कि पाचन क्रिया के सही नहीं होने की वजह से भी पेट फूला नजर आता है।
  5. कई शोधों से साबित हुआ है कि केला भूख को नियंत्रित करता है। दरअसल केला खाने के बाद पेट भरा-भरा महसूस होता है, जिसकी वजह से भूख नहीं लगती और हर थोड़ी देर में कुछ खाने की आदत पर कंट्रोल होता है। ऐसे में वजन भी नियंत्रित रहता है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Loading...