रात को सोने से पहले खाएं इलायची, मिलेंगे ये फायदे

इलायची का सेवन अक्सर लोग भोजन के बाद करते हैं या फिर मुंह से बदबू आने पर भी इलायची को चबाते हैं। लेकिन यह सिर्फ एक माउथ फ्रेशनर की तरह ही काम नहीं करता, बल्कि अगर आप इसका सेवन रात को सोने से पहले करते हैं तो इससे आपको कई तरह के लाभ प्रापत होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके लाभों के बारे में-

अगर आप मोटापे की समस्या से परेशान हैं और अपने बढ़े हुए पेट को अंदर करना चाहते हैं तो रात को 2 इलायची खाकर गर्म पानी पी लीजिए। इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, बिटामिन बी 1, बी 6 और बिटामिन सी बॉडी की अतिरिक्त चर्बी को पिघला देते हैं। और इसमें मौजूद फाइबर और कैल्शियम वजन को भी कंट्रोल करते हैं।

वहीं रोजाना रात को सोने से पहले इलायची का सेवन पुरुषों के लिए विशेष रूप से लाभदायी माना गया है। इससे पुरुषों की नपुंसकता धीरे धीरे खत्म हो जाती है। इसे गरम पानी या फिर दूध के साथ पिएं।

आपको शायद पता न हो लेकिन रात को इलायची का सेवन बालों के लिए भी लाभदायक होता है। रात को सोने से पहले 2 इलायची खाकर पानी पीने से बालों की झड़े मजबूत होती हैं। बाल झड़ना बंद हो जाते हैं और ये काले भी बने रहते हैं। इससे बालों का डेंड्रफ भी दूर होता है।

सेहत के लिए हो सकता है खतरनाक, कभी भी जबरन ना रोकें छींक