इस वक़्त खाएं पोषक तत्वों से भरपूर दही, मिलेगा इस समस्या से छुटकारा

प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन B6 और विटामिन B12 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दही आपके पेट के लिये बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है। दही में मौजूद बैक्टीरिया आपको स्वस्थ रखने में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अगर दही का सेवन खाना खाने के बाद किया जाये तो ये कई लाभ देता है।

खाने के बाद खाने से होते हैं ये फायदे-

कुछ लोगों को खाने के बाद एसिडिटी का अनुभव होता है।  जिन लोगों को ऐसी समस्या है वो खाने के बाद अगर एक कटोरी दही खाते हैं तो ये फायदेमंद हो सकता है।  ये पीएच को बैलंस करने का काम करता है।  और पेट की गर्मी को शांत करता है।

रखता है कब्ज से दूर-

प्रोबायोटिक होने के कारण दही में विटामिन बी12 और माइक्रोऑर्गैनिज्म होते हैं जो पेट में बैक्टीरिया बढ़ाते हैं, जो बदहजमी की स्थिति संभालते हैं। इसलिये ये कब्ज से दूर रखकर हाजमा भी दुरुस्त करने का काम करता है।

आपको बता दें कि दही दूध से ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि दूध में उपस्थित लैक्टोज को कुछ लोग नहीं पचा पाते हैं।  उनको दही से ऐसी कोई समस्या नहीं होती है। बल्कि दूध की तरह कैल्शियम और विटामिन मिल जाते हैं।

खूबसूरती भी बढ़ाता है दही-

ये सौंदर्य निखारने के लिए भी अच्छा स्रोत माना जाता है।  गर्मियों में अक्सर तेज धूप शरीर पर पड़ने से त्वचा झुलस या टैन हो जाती है, ऐसे में दही टैनिग कम करने के लिए बेहतर विकल्प माना जाता है।

इन खाद्य पदार्थों का सेवन खाली पेट नहीं करें, होता है नुकसान