सर्दियों में दही व गुड़ का एकसाथ करें सेवन, सर्दी खांसी से मिलेगी राहत

गुड़ शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सर्दियों के दिनों में इसका सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है। इसमें कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद हैं जो शरीर को फ्री रेडिकल के नुक़सान से बचाते है। इसका सेवन करने से शरीर की आंतें मजबूत बनती हैं। यह हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है और ब्लड को प्यूरीफाई भी करता है। गुड़ का सेवन दही के साथ करने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है। दही में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। चलिए जानते हैं दही और गुड़ का एकसाथ सेवन करने से शरीर को क्या-क्या फायदे मिलते हैं –

पीरियड में लाभदायक 

गुड़ और दही खाने से पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है। यदि आपके पेट में मरोड़ उठ रही हैं तो ऐसे में भी आप गुड़ और दही का सेवन कर सकते हैं। दर्द से राहत मिलेगी।

एनीमिया में फायदेमंद 

ज्यादातर औरतें एनीमिया का शिकार होती हैं यानि उनके शरीर में खून की कमी होती है। गुड़ और दही का मिश्रण एकसाथ खाने से शरीर में खून बढ़ता है जिससे एनीमिया में काफी फायदा मिलता है।

सर्दी खांसी से छुटकारा 

अगर आप भी सर्दी खांसी से परेशान हैं तो ऐसे में गुड़ और दही का एकसाथ सेवन कर सकते हैं। यह मिश्रण खांसी और जुकाम से निजात दिलाने में मदद करता है। गुड़ में मौजूद पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और कॉपर खांसी व जुकाम से छुटकारा दिलाते हैं। वहीं, दही में जीवाणु रोधी गुण पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

मोटापा कम करे 

यदि आप भी शरीर की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो गुड़ और दही का सेवन कर सकते हैं। गुड़ का सेवन करने से शरीर का मेटाबोलिज़्म सुचारु रखता है, वहीं दही में कैल्शियम पाया जाता है। यह वजन को घटाने में अहम भूमिका निभाता है। गुड़ और दही का मिश्रण शरीर को एक्टिव रखने का काम भी करता है।

यह भी पढ़ें : लौंग से मिलेंगे ये फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

प्रदूषण के प्रभाव और बचाओ..