मशरूम को धूप में रखकर तब खाएं, विटामिन D की कमी दूर करने का बेहतरीन उपाय

आज के समय में मशरूम से बने पकवान युवाओं को पसंद आता है। मशरूम को सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं बल्कि कई जरूरी पोषक तत्वों का स्त्रोत भी माना गया है। साथ ही ये शरीर को फाइबर भी प्रदान करता है जिसकी शरीर को बहुत जरूरत होती है। कई बीमारियों में मशरूम का इस्तेमाल दवाई के तौर पर भी किया जाता है। जो लोग अपनी फिटनेस का खास ध्यान रखते हैं उनके लिए मशरूम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, बेहद फायदेमंद होता है। ठंड के मौसम में लोगों को विटामिन डी की अधिक जरूरत होती है जिसका सबसे बड़ा स्रोत सूर्य की रोशनी ही है। मजबूत हड्डियों के लिए बहुत जरूरी है कि हमारे शरीर में अच्छे मात्रा में विटामिन डी मौजूद हो। मशरूम रोजाना या नियम से खाने पर भी हमारी जरूरत का लगभग 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है जो पर्याप्त है।

ब्रिटेन की सूसी बैली नाम की महिला एक वेलनेस एवं माइंडफुलनेस स्पेशलिस्ट हैं। सोशल मीडिया पर अपने पेज पर स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां शेयर करते रहती हैं। सप्ताह के हर दिन वह स्वास्थ्य संबंधी अलग-अलग बातें बताते रहती हैं। हाल ही में उन्होंने ठंड में मशरूम के फायदे के बारे में बताया। उन्होंने ने बताया कि ठंड में मनुष्य को विंटर बग्स से बचने के लिए धूप की आवश्यकता होती है। ऐसे में मशरूम एक बेहतर उपाय होता है क्योंकि मशरूम इंसान की त्वचा के तरह ही धूप को सोख लेता है। इसके अलावा मशरूम में कई महत्वपूर्ण मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं जिनमें विटामिन B, पोटैशियम, कॉपर, आयरन और सेलेनियम अहम है।

मशरूम में कोलीन नाम का एक खास पोषक तत्व पाया जाता है जो मांसपेशियों की सक्रियता और याददाश्त बरकरार रखने में फायदेमंद साबित होता है। मशरूम में मौजूद तत्व इम्यूनिटी को भी बढ़ाने में मदद करता है जिससे लोग जल्दी सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां के चपेट में नहीं आते हैं। मशरूम में सेलेनियम नामक एक अहम तत्व मौजूद होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है।

मशरूम में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत कम होती है, इस वजह से यह वजन और ब्लड शुगर लेवल को नॉर्मल रखने में मदद करती है। इसके अलावा बालों और त्वचा के लिए भी मशरूम के सेवन को काफी असरदार माना जाता है।

यह भी पढे –

डायबिटीज कंट्रोल करने में कारगर मानी जाती है मूंगफली, सर्दियों के ये फूड्स भी हैं फायदेमंद