नियमित रूप से सुबह नाश्ते में करें ओट्स का सेवन, मिलेंगे कई चौंकाने वाले फायदे

ओट्स जौ का दलिया होता है। यह बाजार में कई तरह से कई फ्लेवर्स में उपलब्ध है। अक्सर ओट्स को नाश्ते में खाया जाता है। इसका सेवन करने से शरीर एकदम फुर्तीला रहता है। इसमें फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ पाया जाता है जो शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है। इसका सेवन करने से त्वचा और सौंदर्य को भी निखारा जा सकता है। ओट्स को खाने से तनाव को कम किया जा सकता है। यह मोटापा घटाने में भी फायदेमंद होता है। आइए जानें ओट्स को खाने के फायदों के बारे में –

  • ओट्स में इनोजिटॉल मौजूद होता है जो खून में गैस के लेवल को कंट्रोल में रखता है। इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को भी कम किया जा सकता है।
  • ओट्स में कैल्शि‍यम, पोटेशि‍यम, मैग्नीशि‍यम और विटामिन-बी पाया जाता है जो नर्वस सिस्टम के लिए बहुत लाभदायक होता है। इसका सेवन करने से स्वास्थ्य काफी अच्छा रहता है।
  • रोज़ाना सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से मधुमेय की समस्या को भी नियंत्रित रखा जा सकता है। ओट्स इंसुलिन के लेवल को कंट्रोल में रखने में कारगर साबित होते हैं।
  • पेट संबंधी बीमारियों से छुटकारा दिलाने में भी ओट्स बेहद फायदेमंद होता है। इसे खाने से कब्ज, गैस से छुटकारा पाया जा सकता है। यह पेट से जुड़े सभी रोगों से राहत दिलाता है।
  • अगर आप अपनी स्किन को निखारना चाहती हैं तो ओट्स आपके लिए काफी काम का साबित हो सकता है। ओट्स से बना फेस पैक त्वचा पर लगाने से स्किन एकदम सॉफ्ट बन पाती है।
  • ओट्स में फाइबर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। इसका सेवन करने से पेट जल्दी भर जाता है और शरीर में भरपूर एनर्जी रहती है। यह मोटापा घटाने में भी सहायक होता है।
  • कैंसर की रोकथाम करने में भी ओट्स बेहद फायदेमंद होता है। ओट्स हार्ट की आर्टरीज़ में वसा को जमने से रोकता है। इसे खाने से हार्ट से जुड़ी समस्याओं से भी बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें : एसिडिटी की समस्या को दूर करता है खरबूजा

किडनी में पथरी बनने से रोकने के लिए अपनाये यह घरेलु नुस्खे