प्रतिदिन करें एक केले का सेवन, सेहत के लिए होगा फायदेमंद

केला में कैरोटिनॉइड यौगिक बहुतायत मात्रा में पाया जाता है जो फलों, सब्जियों को लाल, नारंगी और पीला रंग देता है, जो लीवर में जाकर विटामिन A में परिवर्तित हो जाते हैं, जो आंखों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। केले में बहुत ही भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होते हैं जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। आइये आपको बताते है केला खाने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे:-

  • अगर आप भी एनीमिया के शिकार हैं तो आपको केला जरूर खाना चाहिए। केले के सेवन से शरीर में आयरन की कमी धीरे-धीरे बहुत कम होती है और आपकी एनीमिया की गंभीर समस्या में भी सुधार होता है।
  • केला पेट में होने वाली कब्ज की परेशानी से पूर्ण राहत देता है। आप दूध के साथ केले का सेवन प्रतिदिन रात में सोते समय अवश्य करें। ऐसा करने पर आपको पेट में होने वाली कब्ज और गैस की गंभीर समस्या से राहत मिलेगी।
  • केले का सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर शरीर की जबरदस्त ताकत बढ़ाता है। प्रतिदिन केला और दूध का सेवन करने से व्यक्ति कुछ ही दिनों में दुरुस्त हो जाता है और उसके शरीर हष्ट-पुष्ट हो जाता है।
  • केले का शर्बत बनाकर पीना आपको बहुत आराम दे सकता है। केले का शर्बत बनाने के लिए दो केले को मिक्सी में लेकर अच्छी तरह फेट लें। अब इसमें दूध और सफेद इलायची मिलाकर पिएं।

यह भी पढ़ें: