खूब करे जीरा का सेवन अगर आप अपना वजन कम करना चाहते है

कई सारे लोगों के साथ ऐसा होता हैं की कभी भी उनका वजन बढ़ जाता हैं और कभी भी घट जाता हैं। लेकिन वजन घटना बहुत ज्यादा मुश्किल काम होता हैं। वजन घटने के लिए सभी कई तरह के तमाम उपाय अपनाते हैं लेकिन फिर भी कुछ नहीं होता हैं अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो हम आपके लिए घरेलू उपाय लेकर आये हैं जिससे आपको मदद मिलेगी।

जीरा हर रसोईघर में मौजूद होता है। ये जीरा ना सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि आपका वजन भी कम कर सकता है। जी हां, सिर्फ 15 से 20 दिनों में आप रोजाना जीरे के सेवन से आसानी से वजन कम कर सकते हैं। इतना ही नहीं, रोजाना जीरे के सेवन से ना सिर्फ 15 किलो फैट कम हो सकता है बल्कि आपकी पूरी बॉडी का वजन कम हो सकता है।

जीरा के फायदे : ये बैड कॉलेस्ट्रॉल को कम करता है, एनीमिया का बेहतर इलाज जीरे से किया जा सकता है, ये हार्ट अटैक के खतरे से बचाता है, डायजेशन अच्छा करता है, मेमोरी बढ़ाता है, इम्यूनिटी बढ़ाता है, गैस और ब्लोटिंग ठीक करता है।

दही और जीरा पाउडर: जीरे को वजन कम करने के लिए और भी कई तरीके से लिया जा सकता है। जीरे पाउडर को दही के साथ मिलाकर भी लिया जा सकता है। एक चम्मच जीरे को 5 ग्राम दही में मिलाकर रोजाना लें।

क्यूमिन ड्रिंक : वजन कम करने के लिए जीरे का पाउडर के रूप में भी सेवन किया जा सकता है। वेट लॉस के लिए क्यू्मिन ड्रिंक बनाएं। इसके लिए रात में दो चम्मच जीरे को पानी में भिगो दें और सुबह इसे उबाल लें। सीड्स को पानी से अलग कर दें और पानी में आधा नींबू निचोड़े। सुबह इसे खाली पेट पीएं। लगातार दो सप्ताह तक ऐसा करें।

जीरे के साथ अदरक और नींबू का सेवन करने से जल्दी वजन कम होता है। अदरक को काट लें और गाजर के साथ अन्य सब्जियों को उबाले। इसमें जीरा पाउडर, नींबू और कटी हुई अदरक डालें। रात में इस सूप को पीने से वजन कम करने में फायदा होगा।

यह भी पढ़ें-

ऐसे करें अपना बचाव अगर आप है कान के दर्द और सूजन से परेशान