त्वचा और बालों को हेल्दी बनाए रखने के लिए रोजाना खाएं ये 4 ड्राई फ्रूट्स

Pile of mix collection of dry fruits isolated over white

चेहरे और बालों को हेल्दी बनाए रखने के हेल्दी और अच्छी जीवनशैली बहुत ही जरूरी है. हेल्दी बालों और त्वचा के लिए आप कई तरह फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. आप कई तरह के ड्राई फ्रूट्स डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये बालों और त्वचा को गहराई से पोषण देने का काम करते हैं. आइए जानें आप अपनी डाइट में कौन से ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं.

किशमिश – किशमिश बहुत ही स्वादिष्ट और हेल्दी ड्राई फ्रूट है. इसमें कई सारे पोषक तत्व होते हैं. इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन और डाइट्री फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं. किशमिश ने केवल स्वास्थ्य बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है. इसमें एंटी एजिंग गुण होते हैं. ये त्वचा को जवां बनाए रखती हैं. ये रूखे बालों और बाल झड़ने की समस्या से बचाती है.

सूखे खुबानी – इसमें विटामिन ई होता है. ये एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है. ये त्वचा की झुर्रियों को कम करने में काम करता है. ये टैनिंग को दूर करता है. स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम करता है. ये स्कैल्प की खुजली और डैंड्रफ जैसी समस्याओं से बचाता है.

सूखे अंजीर – सूखे अंजीर में आयरन, विटामिन्स, डाइट्री फाइबर और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं. ये त्वचा को दाग-धब्बों, झुर्रियों और मुंहासे को दूर करते हैं. ये बालों को मजबूत और चमकदार बनाते हैं.

सूखे खजूर – सूखे खजूर में आयरन, विटामिन सी और विटामिन डी होता है. ये बालों और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं. ये बालों का झड़ना कम करने में मदद करते हैं. ये त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने का काम करता है.

पेट में दर्द, मरोड़ या कब्ज जैसी समस्याओं से हैं परेशान तो अपनाए इन घरेलू उपायों को