एनर्जी के लिए खाते हैं ये फूड्स तो छोड़ दें, इन 5 चीजों का सेवन आपको थका हुआ महसूस करा सकता है

Ivan Gener/Stocksy United

Energy Losing Food: हालांकि यह सच है कि पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर डाइट को ध्यान से नहीं लिया जाता है, तो यह आपको सामान्य से अधिक थका सकता है. कई अनहेल्दी फूड्स इस थकान में योगदान कर सकते हैं.

What Is Fatigue Food?: नींद की कमी थकान का कारण बनती है और आपके समग्र स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. हर रात सात से आठ घंटे सोने का टारगेट रखें. हर रात एक ही समय पर बिस्तर पर जाएं और अपने आप को समय पर रखने के लिए हर सुबह एक ही समय पर उठें. सुनिश्चित करें कि आपका गद्दा आरामदायक है, कमरा पर्याप्त अंधेरा और ठंडा है और आपका सेल फोन और टेलीविजन बंद है. अगर आप अपने सोने के माहौल में बदलाव करने के बाद भी सो नहीं पा रहे हैं, तो आपकी डाइट में कुछ गड़बड़ है. हम दिन भर के लिए शरीर को एनर्जी देने के लिए लिए खाते हैं. हालांकि यह सच है कि पोषण से भरपूर खाद्य पदार्थ कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं, लेकिन अगर डाइट को ध्यान से नहीं लिया जाता है, तो यह आपको सामान्य से अधिक थका सकता है. कई अनहेल्दी फूड्स इस थकान में योगदान कर सकते हैं.

शुगरी फ़ूड: क्या आपने कभी शुगर रश के बारे में सुना है? यह शुगर के सेवन के कारण ऊर्जा में अचानक हुई वृद्धि है जो अंततः कम हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप थकान होती है. इसके अलावा, शुगर वाले फूड्स वजन बढ़ा सकते हैं. इसलिए सोडा, केक, डोनट्स आदि जैसे फूड्स का सेवन कम करने की सलाह दी जाती है.

हाइड्रोजनीकृत तेल: इस तेल को केक मिक्स, रेडी टू मेक फूड्स, क्रीमर आदि में प्रीजरवेटिव्स के रूप में मिलाया जाता है. हालांकि हाइड्रोजनीकृत तेल में वसा और सोडियम की मात्रा अधिक होती है और इससे थकान हो सकती है.

कॉफी: जब हम आप पूरी तरह से तरोताजा होने की कोशिश करते हैं, तो लोग अक्सर कॉफी पसंद करते हैं. हालांकि कॉफी का अत्यधिक सेवन धीरे-धीरे अत्यधिक थकान दे सकता है. सतर्कता बढ़ाने के अलावा कॉफी थकान का कारण भी बन सकती है और लंबे समय में शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है.

तली हुई चीजें: कुछ फ्रेंच फ्राइज, फ्राइड चिकन या प्याज के स्ट्रिप्स खाना किसे पसंद नहीं है? ये स्वादिष्ट भोजन एक मसाले के साथ निश्चित रूप से एक स्वादिष्ट स्नैक्स हैं. हालांकि ये फूड्स स्वास्थ्यप्रद नहीं हो सकते हैं और थकान का कारण बन सकते हैं.

प्रोसेस्ड फूड्स: कई प्रकार के फूड्स जैसे बर्गर, कोल्ड कट, फ्रोजन डेसर्ट आदि को प्रोसेस्ड फूड माना जाता है. इनमें हाई कैलोरी, फैट, सोडियम और अन्य तत्व होते हैं. शरीर को पोषण प्रदान करने के बजाय ये शरीर से सारी ऊर्जा को चूसते हैं.

ये अद्भुत बीज आपकी इन बड़ी परेशानियों का कर सकते हैं जड़ से इलाज, जानें जीरे के 5 गजब फायदे