करे इन आहारों का सेवन अगर डायबिटीज को करना है कण्ट्रोल

वर्तमान समय में, डायबिटीज एक ऐसी बीमारी के रूप में सामने आई है, जिसकी जद में भारत के अधिकांश लोग आ गए हैं। हमारे देश में मधुमेह पीडित व्यक्तियों की संख्या प्रतिदिन बढने के कारण ही अब भारत को विश्व की मधुमेह राजधानी कहकर पुकारा जाने लगा है।

ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको कुछ फलों व सब्जियों को अपने आहार में अवश्य शामिल करना चाहिए ताकि आप बेहद आसानी से डायबिटीज को नियंत्रण में रख सकें-

यदि सर्दी के मौसम में चुकंदर का सेवन किया जाए तो इससे आपका मधुमेह काफी हद तक नियंत्रण में रहता है। इतना ही नहीं, चुकंदर को सलाद के रूप में कच्चा ही खाना चाहिए। यदि इसे पकाकर ही खाना हो तो इसे छिलका उतारे बिना ज़रा से पानी में दस मिनिट तक उबालना चाहिए और सब्जियों के साथ मिलाकर खाना चाहिए।

वहीं करेला भी मधुमेह रोगियों के लिए विशेष रूप से लाभकारी होता है। फल की तुलना में इसका रस अधिक प्रभाव उत्पन्न करता है। मधुमेह के रोगियों को तीन या चार करेलों का रस सुबह खाली पेट लेना चाहिए। आप चाहें तो इसके बीजों को पीसकर भोजन में भी मिला सकते हैं।

या फिर इसके टुकड़ों को पानी में उबालकर उसका काढ़ा बनाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।
शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन ब्रोकली भी मधुमेह रोगियों के लिए काफी फायदेमंद मानी गई है। दरअसल, इसमें क्रोमियम भरपूर मात्रा में होता है जो कि रक्त की शुगर को कम करने में सहायता देता है। अपने इस गुण के कारण यह मधुमेह के रोगी की दवाइयों तथा इन्सुलिन पर निर्भरता कम कर देता है।

यदि आप करीपत्ते की दस पत्तियां को तीन महीने तक नियमित रूप से सुबह खाली पेट चबाया जाए तो उससे आनुवांशिक कारणों से होने वाले मधुमेह की संभावना को कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:-

चलिए आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं