सही समय पर खाएं ये फल, तभी मिलेगा भरपूर लाभ

इस बात से तो हम सभी वाकिफ हैं कि फल हमें हेल्दी रखते हैं। लेकिन सिर्फ इन्हें खा लेने भर से कोई हेल्दी नहीं बन जाता। जरूरत है कि इसे सही तरीके से और सही समय पर खाया जाए। जी हां, फल खाने का भी अपना एक समय होता है और अगर इन्हें गलत समय पर खाया जाए तो इनसे फायदा कम और नुकसान ज्यादा होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आपको अनार खाना पसंद है तो आप इन्हें सुबह के समय ही खाएं। ऐसा करने से आपको पूरा दिन एनर्जी मिलती है। वहीं रात के समय अनार का सेवन किसी प्रकार का लाभ नहीं पहुंचाता।

आपके पाचनतंत्र को तंदरूस्त रखने में पपीते से बेहतर दूसरा कोई फल नहीं हो सकता। लेकिन पपीते का सेवन सुबह नाश्ते के बाद और दोपहर को लंच से पहले खाना चाहिए। जो लोग दुबले पतले हैं उनको पपीता खाना खाने के बाद ही खाना चाहिए। खाने के बाद पपीता खाने से वजन बढ़ने लगता है।

कुछ लोग सुबह उठने के बाद आंरेंज जूस पीना पसंद करते हैं, लेकिन खाली पेट संतरे का सेवन कई तरह की समस्या खड़ी करता है। खाली पेट संतरा खाने से गैस की समस्या होने लगते हैं। दोपहर करीब 4 बजे के बाद संतरा खाना सेहत के लिए अच्छा होता है।

उर्जा का पावरहाउस माने जाने वाले केले को खाली पेट या रात को सोने से नहीं खाना चाहिए। इससे पेट में गैस, अपच की समस्या होने लगती है। दोपहर के लंच के बाद केला खाने से शरीर को हमेशा फायदा पहुंचता है। केले में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है।

आम को आप किसी भी समय आसानी से खा सकते हैं। मगर भोजन से 1 घंटा पहले या बाद में इसका सेवन करें तो बेहतर होगा। इसकी तासीर गर्म होती है, जिसके कारण दूध मिलाकर इसका शेक बनाकर ही पीना चाहिए।

होता है हड्डियों में लगातार दर्द, तो संकेत है विटामिन D की कमी