इन मसालों का करें सेवन, बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहद महत्व रखती है। इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। कमज़ोर इम्युनिटी के चलते कई सारी बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं। इसमें जुकाम, बुखार, कोल्ड, पेट संबंधी समस्याएं आदि शामिल होती हैं। इससे बचने के लिए अच्छे खाने-पान और पौष्टिक मसालों का सेवन करना बेहद महत्वपूर्ण होता है। आज हम आपको इन मसालों के बारे में ही बताने जा रहे हैं जो हर मौसम में आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं यहां –

केसर का करें सेवन

अक्सर केसर का इस्तेमाल मिठाइयों में किया जा सकता है। यह मिठाई के स्वाद को दोगुना बढ़ा देता है। केसर सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है। इसमें कैंसर की रोकथाम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से याददाश्त बढ़ती है और स्किन पर चमक आ जाती है। यह स्पाइस भी ब्लड प्यूरिफिकेशन के काम आती है।

जावित्री खाएं

इस स्पाइस में आयरन और कॉपर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। जावित्री मसाला शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल को बढ़ा देता है। इसका सेवन करने से शरीर की क्षतिग्रस्त कोशिकाओं भी ठीक हो जाती हैं।

तेज पत्ता है फायदेमंद

तेज पत्ता शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाता है। आप इस मसाले का प्रयोग सर्दी, गर्मी और बरसात के सीजन में कर सकते हैं। इसका सेवन करने से रक्त भी प्यूरिफाई होता है।

लौंग है लाभदायक

ऐंटिवायरस, ऐंटिफंगल और ऐंटिबैक्टीरियल गुण लौंग में मौजूद होते हैं। अक्सर इस मसाले का इस्तेमाल गले खराब को ठीक करने के लिए किया जाता है। इसे दाल, सब्जी और पुलाव का स्वाद बढ़ाने के लिए भी डाला जाता है। लौंग इम्युनिटी को बढ़ा देती है। इसका सेवन करने से सांस संबंधी रोगों को भी दूर किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें : वायु, कफ और बवासीर में लाभ देता है मेथी, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

बैंगन शरीर के कई सारी बीमारियों को करता है दूर