करें इन चीजों का सेवन अगर आपके शरीर में है कैल्शियम की कमी

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जितना विटामिन आवश्यक होता है उतना ही कैल्शियम भी आवश्यक है। शरीर के अलग-अलग हिस्से में कैल्शियम की अलग आवश्यकता होती है। इसकी कमी होने पर दांत, हड्डियों संबंधित गंभीर समस्याएं होने लगती हैं। इसके अलावा कैल्शियम की कमी होने पर कई और गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। यही कारण है कि हैल्दी रहने के लिए कैल्शियम बहुत आवश्यक है। कैल्शियम कमी पूरा करने के लिए अपनी डाइट में इस चीजों को अवश्य शामिल करें।

बॉक चॉय (Bok Choy)
बॉक चॉक में कैल्शियन की बहुत ही भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन, फाइबर और शरीर के लिए महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज भी होते हैं। जो स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। इसमें पाया जाना ग्लूकोसिनॉलेट्स और सल्फर शरीर को कैंसर से बचाने का काम करता है।

अंजीर
एक दिन में अंजीर का 1 कप खाने से शरीर को तकरीबन 240 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है। इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन के और पोटेशियम भी पाया जाता है। रोजाना खाली पेट अंजीर खाने से कब्ज, पाचन संबंधित गंभीर समस्याएं भी दूर होती हैं।

भिंडी
एक कटोरी भिंडी में तकरीबन 40 ग्राम कैल्शियम होता है। इसको हफ्ते में दो बार खाने से दांतों खराब नहीं होते। दांतो को स्वस्थ रखने के लिए भिंडी या ओकरा खाएं।

बादाम
दूध और बादाम में बहुत सारा कैल्‍शियम मौजूद होता है। इसमें अन्‍य पोषक तत्‍व भी मौजूद होते हैं। कैल्शियम की कमी पूरा करने के लिए रोजाना एक गिलास दूध में बादाम पिस कर पीएं।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए इन फलों के बीज होते हैं फायदेमंद