खाली पेट खाएं यह चीजें, शरीर रहेगा हमेशा स्वस्थ

सुबह का पहला मील किसी के लिए भी बेहद आवश्यक होता है। पहला मील न सिर्फ आपके पूरे दिन की परफार्मेंस को प्रभावित करता है, बल्कि इसके चलते आपके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि पहले मील पर आप विशेष ध्यान दें। तो चलिए जानते हैं किन चीजों को यदि खाली पेट खाया जाए तो आपके लिए हेल्दी रहेगा-

अक्सर आपने लोगों को कहते हुए सुना होगा कि हर सुबह खाली पेट नींबू व शहद के पानी का सेवन करना चाहिए। यह सिर्फ वजन ही कम नहीं करता, बल्कि डाइजेशन व इम्युन सिस्टम को भी मजबूत बनाता है और मेटाबॉलिज्म को बूस्टअप करता है।

आंवला का जूस भी काफी हेल्दी होता है। अगर आप खाली पेट इसका सेवन कर रहे हैं तो करीबन एक घंटे तक चाय या कॉफी का सेवन न करें। आंवला के रस में मौजूद विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही शरीर के सिस्टम को साफ करने और पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में भी यह बेहद सहयोगी है।

खाली पेट भीगे हुए बादाम खाने से व्यक्ति स्वयं को पूरा दिन ऊर्जावान महसूस करता है। खाली पेट हमेशा बादाम भिगोकर व छीलकर ही खाने चाहिए। दरअसल, बादाम के छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है।