खाएं ये आहार और सफेद बालों से बचें

आजकल वक्त से पहले ही सफेद बाल आ जाते है, और उम्र कम लेकिन बुढ़ापा पहले ही झलक आता है। इसलिए सफेद बालों से परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि पहले वक्त में बढ़ती उम्र के कारण लोगों के बाल सफेद होने लगते थे लेकिन अब यह परेशानी कम उम्र में ही होने लगी है। इसका का कारण खान-पान में लापरवाही और टेंशन है।

चलिए आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजें शामिल करने के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप सफेद बालों की परेशानी से कुछ हद तक बच सकते है।

-हरी पत्तेदार सब्जियां : पत्तेदार सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है। लेकिन बालों के लिए नुकसानदायी है। इनमें भरपूर मात्रा में विटामिन-बी पाया जाता है। विटामिन बी की कमी से बालों को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन नही मिल पाती, जिससे सफेद बालों की परेशानी हो जाती है।

– चॉकलेट : शरीर में कॉपर की कमी है तो बाल सफेद हो जाते हैं। शरीर में कॉपर की कमी दूर करने के लिए स्वीट थेरेपी का सहारा लेना चाहिए।

– मछली : सफेद बालों की परेशानी से बचने के लिए समुद्री मछली का सेवन कीजिए। यह जो कि हार्मोन को संतुलित करती है और बालों को सफेद होने से बचाती है।

-स्ट्रॉबेरीज : स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी पाया जाता है, जो कोलेजन को बढ़ाता है। इससे सफेद बालों की परेशानी दूर होती है। इसलिए रोजाना स्ट्रॉबेरी का सेवन कीजिए।

– अखरोट तथा बादाम : बादाम में भरपूर मात्रा में कॉपर तथा विटामिन-ई पाया जाता है। आपको बता दें कि अगर सुबह के नाश्ते में बादाम का सेवन किया जाए तो बाल सफेद नहीं होंगे।

-आंवला : बालों को सफेद होने से बचाने के लिए आंवले को सबसे अच्छा स्त्रोत माना गया है। आंवला बालों को काला करने तथा उन्हें असमय सफेद होने से रोकता है।

यह भी पढ़ें –

सेहत को भिगोकर बादाम खाने से मिलते हैं कई फायदे, जानिए टिप्स