खाये यह आहार जो दें आपको दिनभर काम करने की ऊर्जा

आज की भागदौड़ भरी जिन्दगी में हर किसी का पूरा दिन पैक होता है। ऐसे में आपको अतिरिक्त काम करने के लिए अतिरिक्त एनर्जी की आवश्यकता होती है। लेकिन लोगों का खान-पान जिस तरह का होता है, उससे उन्हें सिर्फ कैलोरी प्राप्त होती है, उर्जा नहीं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आहार के बारे में बताते हैं, जो आपको पूरा दिन काम करने की उर्जा देंगे-

केला एनर्जी का एक मुख्य स्त्रोत है। अगर सुबह के समय केले का सेवन किया जाए तो इससे आपके शरीर को एनर्जी मिलती है ही, साथ ही प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

वहीं फाइबर और कैल्शियम युक्त बादाम सिर्फ आपके दिमाग के लिए ही अच्छा नहीं माना जाता, बल्कि यह आपको पूरा दिन काम करने की एनर्जी भी प्रदान करता है। इसके लिए आप खाली पेट भीगे हुए 7-8 बादाम खाएं।

मूंग दाल को उबाल कर या अंकुरित करके खाने से भी स्टैमिना बूस्ट होता है। विटामिन सी और बी से भरपूर मूंग दाल का सेवन आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसके अतिरिक्त सुबह नियमित रूप से खाली पेट पेट अंकुरित चना खाने से पूरा दिन आपके शरीर में एनर्जी रहती है। अंकुरित चने का सेवन शरीर में न्यूट्रिएंट्स, प्रोटीन और विटामिन की कमी को पूरा करके आपके स्टैमिना को बढ़ाता है।

सेहत के लिए दाल-चावल खाना होता है बहुत फायदेमंद