रोज खाएं अखरोट, मिलेंगे जबर्दस्त लाभ

अखरोट एक ऐसा नटस है, जो लगभग हर किसी का फेवरिट होता है। वैसे इसमें ऐसे बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य को काफी प्रभावित करते हैं। अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको प्रतिदिन अखरोट का सेवन करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इससे मिलने वाले लाभों के बारे में-

  • रात को सोने से पहले 1 या दो अखरोट खाने से शरीर रिलैक्स होता है। इससे अच्छी नींद आती है।
  • अखरोट वजन कंटोल करने में सहायक है। रोजाना इसका सेवन करने से आसानी से वजन कम किया जा सकता है। जो लोग बढ़ते वजन से परेशान हैं उन्हें हर दिन अखरोट खाने चाहिए।
  • अखरोट के सेवन से तनाव का स्‍तर घट जाता है। इसको खाने से ब्‍लड प्रेशर नियंत्रित रहता है और शरीर को पर्याप्‍त ऊर्जा मिलती रहती है। इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्‍सीडेंट दिल को दरूस्त करने का काम करता है। अखरोट खाने से दिल से संबंधित समस्याएं नहीं होती।
  • अखरोट से दिमाग को ऊर्जा मिलती है। याद्दाश्‍त कम होने की स्थिति में भी अखरोट का सेवन लाभकारी होता है। स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए अखरोट औषधि की तरह काम करता है। अखरोट खाने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।
  • डायबिटीज मरीजों को रोजाना अखरोट का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। इसको खाने से डायबटीज टाइप 2 से आराम मिलता है। इसमें पाई जाने वालें पॉलीअनसेचुरेटेड और मोनो वसा सेहत के लिए अच्छी होती है।

गलत तरीके से सोने से, कैसी होती है सेहत प्रभावित आये पढ़े