मात्र 6 दिन सोने के वक़्त 1 लौंग खाने से ऐसे फायदे मिलेंगे जिससे आप हो जाएंगे हैरान

आयुर्वेदिक दवा लौंग एंटीसेप्टिक, जीवाणुरोधी और एनाल्जेसिक के रूप में काम करता हैं। यह फैटी एसिड, फाइबर, विटामिन, ओमेगा -3 एवं खनिजों का अच्छा स्रोत है, और साथ ही लोंग हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है।

रात को सोने के पहले लोंग खाने के फायदे इस प्रकार है-

1.श्वसन संक्रमण से छुटकारा – लौंग जो कि एक प्राकृतिक दर्द निवारक हैं और साथ में ही यह रोगाणु से भी बचाता हैं। लौंग से गले की खराश से छुटकारा मिलता है।

2.दांत के दर्द से राहत – आप किसी कपास के एक टुकड़े की से थोड़ा-सा लौंग का तेल पीड़ादायक दाँत पर या अपने मसूड़ों पर लगा दें इससे आपके दांत का दर्द कम हो जाएगा। और साथ ही यह संक्रमण को भी कम करेगा।

3. सूजन कम करने में उपयोगी – आप अपनी दर्ददायक मांसपेशियों की मालिश के लिए लौंग तेल का प्रयोग करें, ऐसा करने से आपको जल्द ही राहत मिल जाएगी।

4. घावों का इलाज करें – वैसे लौंग अत्यधिक तीव्र होता हैं, आप घाव के इलाज के लिए जैतून के तेल के साथ थोड़ा-सा लौंग का तेल मिलाकर घाव पर लगाएं, इससे आपका घाव ठीक हो जाएगा।

5.पाचनक्रिया में सुधार – लौंग से उल्टी, दस्त, आंत्र गैस और पेट का दर्द कम होता है। आप बस थोड़ा सावधान रहें क्योंकि लौंग बहुत तीव्र होता है, इसलिए आप इसका ज्यादा सेवन न करें ज्यादा सेवन आपको परेशान कर सकता है।