आंवला का रोज करें सेवन, सेहत के लिए होता है फायदेमंद

किसी ने यह सच ही कहा है कि बड़े बुजुर्गो का कहा और आंवले का खाया बाद में ही पता चलता है। जी हां, धरती पर आंवला किसी वरदान से कतई कम नहीं है। आंवला एक ऐसा फल है, जिसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट ,फाइबर ,प्रोटीन ,विटामिन्स ,मैग्नीशियम, आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। अगर आप इसको गर्म करके भी खाएं तो भी इसमें मौजूद विटामिन किसी भी तरह खत्म नहीं होते। आंवला का सेवन करने से कई तरह की बीमारियां बहुत जल्द दूर होती है और यह अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही आवश्यक होता है।

मोटापा
आजकल हर दूसरा व्यक्ति गंभीर मोटापे की बीमारी से जूझ रहा है। जिसका सबसे बड़ा कारण आजकल का लाइफस्टाइल है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप अपनी डाइट में रोज एक आंवला खाना अवश्य शुरू करें जिससे मेटाबाॅलिज्म बढ़ता है और वजन बहुत ही तेजी से कम होने लगता है।
कमजोरी
यदि आप बहुत ही ज्यादा कमजोरी महसूस करते हैं। थोड़े-से काम करने पर थक जाते हैं तो एक माह तक लगातर एक कच्चा आंवला खाकर देखें। इससे जो अधिक फायदा होगा, उससे आप खुद हैरान रह जाएंगे। दरअसल, आंवले में विटामिन सी मात्रा बहुत ज्यादा पाई जाती है, जिसके चलते एनर्जी भी बढ़ती है और धीरे-धीरे कमजोरी दूर हो जाती है।
चेहरा चमकाए
आंवला में विटामिन ए मौजूद होता है, जो कोलेजन बनने के लिए बहुत ही आवश्यक है। इससे त्वचा टाइट रहती है। आंवला सुबह खाली पेट लेने से शरीर में कोलेजन की कमी बहुत जल्द दूर होती है। इसके सेवन से मुंहासे और झुर्रियों की समस्या भी कम हो जाती है।इसे खाने से बाॅडी के टाॅक्सिन्स दूर होते हैं जिससे फेस पर ग्लो भी आता है।
डायबिटीज
आंवला डायबिटिज के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। रोजाना आंवला का सेवन करने से खून में शुगर की मात्रा बहुत ही नियंत्रित रहती हैं। साथ ही आंवला खराब कोलेस्ट्रोल को खत्म कर अच्छे कोलेस्ट्रोल को बनाने में भी बहुत मदद करता हैं।
जोड़ो का दर्द
आंवले में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं, जो जोड़ों के दर्द के साथ अन्य तरह के दर्द में भी बहुत राहत देते हैं। यदि आपके शरीर में हमेशा दर्द रहता है या आपको जकडऩ की शिकायत है तो यकीन मानिए, आंवले से आपको किसी भी तरह के दर्द से बहुत आसानी से छुटकारा मिल जाएगा।
बालों के लिए वरदान
बालों की किसी भी तरह की परेशानी को आंवला झटपट उसे खत्म कर देता है। इसीलिए कई लोग इसकी पेस्ट को बालों में लगाते हैं लेकिन इसके सेवन से भी बाल बहुत हेल्दी होते हैं। असल में आंवले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सें बालों की चमक बहुत ज्यादा बढ़ती है।
पाचन क्रिया में मदद
आंवले का सेवन करने से खाना बहुत ही आसानी से पच जाता है। इसलिए खाने में रोजाना आंवले की चटनी, मुरब्बा,अचार ,रस, चूर्ण आदि अवश्य शामिल करें। इससे कब्ज की समस्या भी आसानी से ठीक हो जाती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये पांच घरेलू नुस्खे चेहरा गोरा करने के लिए !