प्रतिदिन सेब खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है

आप ने सामान्यतः लोगों को यह कहते सुना होगा ‘एन एपल ए डे, कीप्स द डॉक्टर अवे’ अर्थात प्रतिदिन एक सेब खाओ और डॉक्टर को दूर भगाओ। प्रतिदिन सेब खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। कुछ लोग सेब के छिलके उतार कर खाते हैं जो कि बहुत ही गलत है। सेब के छिलकों में कई सारे पोष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। वजन कम करने के साथ ही सेब खाने से शरीर को और भी कई महत्वपूर्ण फायदे होते हैं। आइए जानते हैं सेब को छिलके समेत खाने से शरीर को क्या फायदे होते है।

1. एनीमिया दूर भगाए
सेब में आयरन की बहुत ही भरपूर मात्रा पाई जाती है। प्रतिदिन 1 सेब खाने से शरीर में खून की मात्रा पूरी होती है। अगर आप में भी एनीमिया की है तो सेब को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

2. ब्लड शुगर
डायबिटीज पेशेंट के लिए सेब खाना अत्यधिक फायदेमंद होता है। छिलको समेत सेब खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

3. मोटापा कम करें
आजकल 5 से 3 लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। मोटापा होने से डायबिटीज, बीपी और भी कई सारी हैल्थ प्रॉब्लमस होने लगती हैं। मोटापे को कम करने सेब खाना शुरू करें।

4. याददाश्त करें तेज
सेब में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो याददाश्त को बढ़ाने में सक्रिय है। रोजाना एक सेब खाने से याददाश्त तेज होने लगती है।

5. दातों में सड़न
सेब का छिलका दातों में कैवटी को होने से रोकता है। इसके अलावा प्रैग्नेंसी में इसका सेवन करने से खून की कमी पूरी होती है।

6. पित्ते की पत्थरी
सेब में साइडर सिरका के भरपूर मात्रा पाई जाती है जो गुर्दे की पथरी बनने से रोकता है। प्रतिदिन 1 सेब खाएं और गुर्दे की पथरी से राहत पाए।