सर्दियों के मौसम में बथुआ खाने से मिलते हैं स्वास्थ लाभ !

सर्दी का मौसम हो और हरी सब्जी ना खाएं, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस मौसम में आपको कई हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी व बथुआ आदि मिलता है। अमूमन देखने में आता है कि लोग इस मौसम में भी बथुआ का सेवन कम ही करते हैं या फिर सिर्फ साग में ही इसे डालकर खाते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो रायता, परांठे या फिर सूप में डालकर भी सेवन कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि सर्दियों के मौसम में बथुआ खाने से स्वास्थ्य को किस तरह के लाभ प्राप्त होते हैं-

बथुए के पत्तों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से आपको विटामिन ए, बी और सी मिलता है। इतना ही इसमें आयरन, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, फाइबर व एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। यह सभी पोषक तत्व शरीर को कई मायनों में लाभ पहुंचाते हैं।

बथुए के सेवन से मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत होती है। दरअसल, बथुए में अमीनो एसिड पाया जाता है और हमारी कोशिकाओं, मांसपेशियों और ऊतकों का एक बड़ा हिस्सा अमीनो एसिड से ही बना है।

बथुआ पाचन तंत्र के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है, जिसके कारण आपको कब्ज की समस्या नहीं होती। वहीं यह आंतों की परेशानी को दूर करके उसकी कार्यक्षमता को बढ़ाने का काम भी करता है।