बीन्स को खाने से शरीर की पोषण संबंधी महत्वपूर्ण आवश्यकताएं पूरी होती है

बीन्स को हमारे देश में बाकला के नाम से भी जाना जाता है। इसका इस्तेमाल सब्जी बनाने, सलाद बनाने और कई दूसरे महत्वपूर्ण व्यंजनों में किया जाता है। बीन्स में फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, सोडियम, फोलेट्स, फोटो न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और दूसरे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। सप्ताह में दो बार इन बीन्स को खाने से शरीर की पोषण संबंधी कई महत्वपूर्ण आवश्यकताएं पूरी हो जाती हैं। तो आइये जानते है बीन्स खाने के तमाम फायदों के बारे में….

स्क‍िन के लिए – बीन्स में फाइबर की बहुत ही भरपूर मात्रा होती है। फाइबर स्क‍िन के लिए तो अत्यधिक फायदेमंद है ही साथ ही ये पाचन क्रिया को भी पूरी तरह बूस्ट करने का काम करता है। अगर आपको कब्ज की गंभीर समस्या है तो रोजाना बीन्स खाना बहुत फायदेमंद रहेगा।

ब्रेस्ट कैंसर से बचाव में – बीन्स में फाइटो-न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। जो ब्रेस्ट कैंसर से बचाव में अत्यधिक सहायक है। इसके साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी पूरी तरह कम करने में बहुत मदद करता है।

ब्लड प्रोडक्शन में – बीन्स में आयरन, कॉपर और मैगनीज जैसे कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं। जो ब्लड प्रोडक्शन में अत्यधिक मदद करते हैं। इसमें मोजूद पोटैशियम भी बहुत अच्छी सेहत के लिए आवश्यक है।

प्रेगनेंसी में – प्रेगनेंसी में बीन्स खाना अत्यधिक फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्व मां के साथ ही बच्चे के विकास के लिए भी बहुत आवश्यक हैं।

 

यह भी पढ़ें-

दांत चमकदार बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके