Breaking News
Home / ज़रा हटके / गर्मियों में ज्यादा खीरा खाना आपको पहुंचा सकता है अस्पताल, हो जाएं सावधान!

गर्मियों में ज्यादा खीरा खाना आपको पहुंचा सकता है अस्पताल, हो जाएं सावधान!

गर्मियों का सीजन शुरु हो चुका है वहीं मार्केट में गर्मियों से संबंधित सब्जियां और फल आने भी शुरु हो चुके हैं. ऐसे में अक्सर गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए ककड़ी और खीरा सबसे ज्यादा लोग खरीदते हैं. वहीं खीरा को लोग विटामिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम से भरपूर मानते हैं. इसलिए बिना हिचक के खीरे को दबाकर खाते हैं लेकिन किसी भी चीज की अति आपके लिए नुकसानदेह ही होती है. ठीक ऐसा ही खीरा को अगर आप सही वक्त और सही मात्रा में नहीं खाते हैं तो यह आपके शरीर में जहर भी पैदा कर सकता है.

Loading...

खीरा का ज्यादा सेवन होता है नुकसानदेह

  • आमतौर पर खीरा को वेटलॉस का बढ़िया तरीका माना जाता है क्योंकि इसको खाने के बाद आपको भूख नहीं लगती है. इसलिए कई बार लोग दिनभर में 10-12 खीरा खा लेते हैं. खीरा फाइबर का अच्छा स्रोत है लेकिन ज्यादा खाने से आपको डाकरें आ सकती हैं और दर्द का अनुभाव भी हो सकता है.
  • याद रखें कि खीरा कभी भी रात के वक्त न खाएं. सुबह के वक्त खीरा खाने से बहुत फायदे होते हैं जबकि रात में इसका सेवन हानिकारक होता है.
  • खीरे में कुकुर्बिटाइन्स नामक विषैला यौगिक तत्व पाया जाता है. आप जितना अधिक खीरा खाएंगे, उतनी ही अधिक मात्रा में यह टॉक्सिक आपके शरीर में जायेगा. इसके कारण आपके लीवर, अग्नाशय, पित्त मूत्राशय और गुर्दा सहित शरीर के कई अन्य अंगों में सूजन हो सकती है. इसलिए इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें.
  • यदि आपको कफ, सर्दी और सांस से संबंधित कोई भी बीमारी है तो आप रात में खीरा खाने से परहेज करें और खीरा खाने की मात्रा सुनिश्चिचत कर लें.
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *