सेहत के लिए दाल-चावल खाना स्वाद के साथ-साथ भी होता है बहुत फायदेमंद !

भारत देश के कई घरों में नियमित रूप से दाल-चावल अवश्य बनते हैं। कई लोगों को दाल-चावल खाना बहुत अधिक पसंद होता है और यह खाने में भी काफी हल्के भी होते हैं। यह पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिससे सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं। बीमार होने पर डॉक्टर ज्यादातर दाल-चावल खाने की सलाह ही देते हैं। आइए जानिए इनसे शरीर को मिलने वाले फायदों के बारे में

एनर्जी
चावल में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। चावल के साथ प्रोटीन से भरी दाल खाने से शरीर को एनर्जी मिलती है और कई फायदे होते हैं।

वजन कंट्रोल
वजन बढ़ने के डर से कई लोग चावल खाना बंद कर देते हैं लेकिन यह सही नहीं है। दाल के साथ चावल खाने से वजन कम होता है। दाल से अधिक देर तक पेट भरा रहता है और काफी समय तक कुछ खाने की इच्छा नहीं होती। दाल के साथ सफेद की जगह ब्राउन राइस खाने से ज्यादा फायदा होता है। इससे वजन कंट्रोल में रहता है।

प्रोटीन
जो लोग पूरी तरह से शाकाहारी होते हैं उन्हें दाल-चावल का जरूर सेवन करना चाहिए। इन दोनों में अलग-अलग तरह के प्रोटीन होते हैं जिससे रोजाना इसका सेवन करने से शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है।

फाइबर
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए फाइबर की काफी जरूरत होती है। ऐसे में दाल-चावल का सेवन जरूर करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो ब्लड शुगर कंट्रोल में रखता है।

पाचन क्रिया
दाल-चावल खाने में बहुत ही हल्के होते हैं और इन्हें पचाना भी काफी आसान होता है। अक्सर पेट संबंधी कोई समस्या होने पर डॉक्टर यही खाने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे पाचन शक्ति ठीक रहती है।

यह भी पढ़ें-

नहीं जानते होंगे आप काजू खाने के ये फायदे !