छिलके सहित फलों को खाना सेहत के लिए होता है फायदेमंद

हमारे सेहत के लिये जितनी अधिक पौष्टिक फल और सब्‍जियां हैं, उतने ही फायदेमंद इनके छिलके भी होते है। जिन छिलको को आप पूरी तरह कचरा समझ कर फेंक देते हैं, वही छिलके ढेर सारे गुणों से भरे हुए होते हैं।

अगर आप अगली बार सेब खीरा खाते है तो उसके छिलके को भूल कर भी कभी ना उतारें। इसके अलावा आप ये अवश्य ही कर सकते हैं कि उन्हें बहुत ही अच्छे तरीके से धो लें। जिससे उनमें लगी धूल मिट्टी बहुत ही आराम से निकल जाए। आइये जानते हैं किन छिलको में कौन से गुण मौजूद होते हैं।

सेब: सेब के छिलके में बहुत ही घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो कि शरीर में पाए जाने वाले खराब कोलेस्‍ट्रॉल और ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में बहुत ही मदद करते हैं।

अंगूर: ये बात तो बहुत सच है कि अंगूर में बहुत ही भारी मात्रा में कीटनाशक पाए जाते हैं। लेनिक फिर भी आपको उसके छिलके को कतई नहीं छीलना चाहिये। इसके छिलके में resveratrol पाया जाता है जो हृदय के लिये बहुत ही अच्‍छा माना जाता है।

आलू: आलू के छिलके में आलू से कहीं अधिक आयरन, फाइबर और फोलेट भी पाया जाता है। इसके साथ ही इसमें तकरीबन 5 से 10 गुना ज्‍यादा एंटीऑसीडेंट भी होता है।

खीरा: खीरे को छिलके के साथ खाने से कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए और विटामिन के प्राप्‍त होता है।

बैंगन: बैंगन में एंटीऑक्‍सीडेंट भी मौजूद होता है जो दिमाग की कोशिकाओं को बहुत मजबूत बनाता है। अगर आप इसे बहुत अधिक मात्रा में खाएंगे तो आपका वजन भी बहुत कम होगा।

Loading...