हरी मिर्च खाने से पाचन क्रिया होती है मजबूत

खाने के साथ हरी मिर्च खाना हर कोई बहुत ज्यादा पसंद करता है। बहुत काम लोगो को यह पता होगा की हरी मिर्च हमारे सेहत के लिए कितनी अधिक फायदेमंद होती है इसमें विटामिन ए ,बी6 ,प्रोटीन,जैसे तत्व होते जो हमारे सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है और इसके सेवन से कई बीमारिया दूर होती है इसके अलावा इसमें बीटा कैरोटीन ,लुटेन जैसे तत्व भी शामिल होते है जो हमारे स्वास्थ्य को ठीक रखते है. हरी मिर्च से इस समस्या से छुटकारा पा सकते है

1.पाचन क्रिया मजबूत

हरी मिर्ची खाने से पाचन तंत्र ठीक रहता है ,इसमें विटामिन सी की मात्रा भी होती है। रोजाना इसको खाने से शरीर में एंटी -ऑक्सीडेंट की मात्रा ठीक रहती है। जिससे पाचन तंत्र सुचारु रूप से बना रहता है

2.वजन घटाना

हरी मिर्च खाने से शरीर में कैलोरी बनी रहती है हरी मिर्च का सेवन करने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इसे खाने से मेटाबेलिज्म बढ़ता है।

3. हाई ब्लड प्रैशर

इस तरह के मरीजों को फीका व काम मिर्ची का खाना खाने को कहा जाता है ,हरी मिर्च में रक्तचाप को नियंत्रित रकने का काम करता है। इसलय ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को अपने खाने में हरी मिर्च को शामिल करना चाहिए इसे ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा।

4.आंखों और त्वचा के लिए फायदेमंद

हरी मिर्च आंखों और त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है आंखों और त्वचा के सूखेपन को दूर करती है हरी मिर्च। विटामिन सी ,बीटा केरोटीन इन प्रॉबल्म को दूर करता है। हरी मिर्च को हमेशा अंदरि जगा पर ही रखना चाहिए रौशनी में रखने से इसके अंदर से विटामिन सी खत्म हो जाते है।