हरे पत्ते वाली प्याज का सेवन सेहत के लिए होता है बहुत लाभदायक

ठंड के दिनों में बाजार में प्याज के पत्ते की काफी आवक होती है, जिसे हरे प्याज या कांदी भी कहा जाता है। इसका प्रयोग सब्जी, सूप एवं अन्य व्यंजनों में किया जाता है। अपने अलग स्वाद के कारण तो इसे खूब पसंद किया जाता है। तो आइये जानते हरे प्याज़ खाने के फायदे….

दिल से जुड़ी बीमारियों में – इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट DNA को बहुत अधिक नुकसान पहुंचने से रोकते हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी ब्लड प्रेशर को पूरी तरह नियंत्रित करने का काम करता है जिससे दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियां होने का खतरा कुछ कम हो जाता है।

सर्दी-जुकाम में – सर्दी-जुकाम में राहत के लिए स्प्रिंग अनियन का उपयोग करना अत्यधिक फायदेमंद होता है। ये श्वसन प्रक्रिया को पूरी तरह बेहतर बनाता है।

ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सहयक – हाल में हुए एक ताज़ा अध्ययन के मुताबिक, हरे प्याज में मिलने वाला सल्फर ब्लड प्रेशर को कम करने में अत्यधिक सहायक होता है।

हड्डियों के लिए – स्प्रिंग अनियन में विटामिन सी और के बहुत ही पर्याप्त मात्रा में होते हैं। ये हड्ड‍ियों की क्रियाशीलता को बनाए रखने के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद हैं।

कैंसर के खतरे को कम करने में सहायक – हरे प्याज में बहुत ही पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है। इसके सेवन से विभिन्न प्रकार के कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है।