हरी सब्जियां और फल खाने से मिलते है कई सारे फायदे

सोचिए अगर आपसे कोई कहे कि आप हरी सब्जियां खाया करिए ताकि आपके शरीर में भरपूर पोषक तत्व पहुंच सकें तो शायद आप थोड़े दिन तो हरी सब्जियां खाएंगे लेकिन कुछ समय बाद हो सकता है कि आप अपने पुराने ढर्रे पर वापस लौट आएं. मगर यदि हम कहें कि आप रोज हरी सब्जियां खाया करिए इससे आपको जल्द नौकरी मिल जाएगी तो आप इसे मजाक समझेंगे, लेकिन कहीं न कहीं नौकरी के चक्कर में रोज हरी सब्जियों का सेवन करने लगे हैं।

  • हरी सब्जियां और फल खाने से मिलती है नौकरी

जी हां, ये कोई मजाक नहीं है बल्कि सच्चाई और रिसर्च से ये बात सामने आई है, कि फल और सब्जियां न सिर्फ आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं बल्कि आपका मानसिक स्वास्थ्य भी सही रहता है। यह बात उन्होने अपने जनरल सोशल साइट एंड मेडिसन में लिखे लेख में कही है।

  • रिसर्च में हुआ खुलासा

इस शोध को 50 हजार लोग के साथ किया गया और इसके बाद इसका निष्कर्ष निकाला गया और पता चला कि जो लोग रोज और हफ्ते में कम फल और सब्जियां खाते थे और जिन लोगों ने फल और सब्जियों का 10 अतिरिक्त भाग खाया तो उनका न सिर्फ शरीर स्वस्थ रहा बल्कि उनका मस्तिष्क भी सुचारू रूप से काम रहा था। साथ ही उन्हें जल्द रोजगार भी मिल गया।

इसके अलावा शोध से बताया गया कि सेब, गाजर औऱ केल खाने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है और काफी तेज चलने लगता है। वहीं आपके शरीर में एनर्जी बनी रहती है और मूड भी अच्छा रहता है। इतना ही नहीं आप भावनात्मक रूप से ज्यादा मजबूत रहते हैं।