कटहल की सब्जी का करें सेवन, सेहत के लिए होगा बहुत फायदेमंद

कटहल की मसालेदार सब्जी का नाम सुनते ही हमारे मुंह में पानी आने लगता है। भले ही इसको बानाने में अत्यधिक समय लगता है। मगर जो इसको खाने का मजा आता है वो तो शायद ही कोई बता पायेगा। आपको बता दे की खाने में टेस्टी यह सब्जी हैल्थ के लिए भी अत्यधिक फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटाशियम, कैल्‍शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम जैसे कई तरह के महत्वपूर्ण गुण पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

तो आइये आपको बताते हैं कटहल खाने से होने वाले फायदों के बारे में:

पाचन तंत्र होगा मजबूत
कटहल के बीजों में फाइबर की अत्यधिक मात्रा पाई जाती है। इसको खाने से पाचन तंत्र बहुत मजबूत होता है। जिन लोगों को पेट से संबंधित गंभीर समस्याएं रहती हैं उनको हफ्ते में कम से कम 2 बार कटहल की सब्जी अवश्य खानी चाहिए।

आंखो के लिए फायदेमंद
अगर आप आंखों की गंभीर समस्याओं से परेशान हैं तो कटहल बहुत अधिक फायदेमंद है। इसमें विटामिन A मौजूद होता है आंखों की बिमारियां जैसे मोतियाबिंद, रात का अंधापन कम करने में भी मददगार है।

एनीमिया से बचाने में
कटहल के बीजों में आयरन की अत्यधिक मात्रा होती है। इनको खाने से हीमोग्लोबीन का स्तर बढ़ता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो कटहल के बीजों को खाना शुरू करें।

थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को थायराइड की गंभीर समस्या हो उनके लिए कटहल किसी औषधी से कम नहीं है। इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व थायराइड को पूर्ण्तः नियंत्रित करते हैं।

कैंसर से बचाव
इसके बीजों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर की कोशिकाओं को टूटने से बचाता है। इसके साथ ही यह कैंसर से भी हमें बचाता है।

भूलकर भी न करें वैक्सिंग पीरियड्स के दौरान