रात में देर से खाना खाने से उठाने पड़ सकते हैं नुकशान !

आज-कल के समय में लोगों को देर रात काम करना पड़ता है। इस वजह से देर रात खाना खाने की आदत आजकल लोगों में लगातार बहुत ज्यादा बढ़ती जा रही है। इसके कारण सभी के रुटीन भी बहुत बदल गए है जिसमें कारण है काम का बहुत ज्यादा प्रेशर। लेकिन ये आदत हमारी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो सकती है। एक सर्वे में यह बात भी हमारे सामने आयी है। आप अगर इस बात को नहीं जानते है तो तत्काल सतर्क हो जाए ।

आप देर रात को भोजन करते हैं तो इसका सीधा असर आपकी पाचन शक्ति पर पड़ता है। जिससे पेट साफ न होना, बवासीर कब्ज एवं कोलोन व आंतों की बीमारियां हो सकती हैं। भोजन का सही पाचन न होने से शरीर में बिना पचा भोजन कोलेस्ट्रॉल के रूप में जमा हो जाता है. यह मोटापे की अहम् और बड़ी वजह यही है।

देर रात किया जाने वाला भोजन पेट व सीने में जलन और एसिडिटी पैदा कर सकता है, जिसका असर हार्ट औऱ ब्लडप्रेशर पर भी पड़ता है। इसलिए कोशिश यह करे कि रात को खाना समय पर खाए और इन बीमारियों से बचें।

विशेषज्ञ की सलाह तो यह है कि हमें खाना खाने के करीब दो घंटे बाद सोना चाहिए। इस बीच हो सके तो टहल भी लेना चाहिए, लेकिन अगर आप देर से खाएंगे तो टहलेंगे कब औऱ सोएंगे कब? देर रात खाने औऱ सोने की इस आदत से हाई बीपी की समस्या हो सकती है।

देर रात भोजन करने से आप पर्याप्त मात्रा में सुकून की नींद नहीं आ पाती है, इस कारण से आपकी मानसिक सेहत पर भी पड़ता है। दिमाग को पर्याप्त आराम नहीं मिल पाता, नतीजतन चिड़चिड़ापन और गुस्सा पैदा होता है।