सेहत के लिए कच्चे प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद है

भोजन के रूप में या सलाद के रूप में उपयोग किया जाने वाला प्याज सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता। कुछ लोग तो सैंडविच, चटनी या चाट के रूप में भी प्याज का बखूबी सेवन करते है लेकिन क्या आप जानते है कच्चा प्याज खाना भी सेहत के लिए अत्यधिक फायदेमंद है। सल्फर, एमिनो एसिड, एंटीबायोटिक्स, फाइबर, कैल्शियम, आयोडीन, फॉस्फोरस, मिनरल्स और विटामिन्स के गुणों से भरपूर 1 कच्चे प्याज का सेवन गंभीर बीमारियों को पूर्ण्तः जड़ से खत्म कर देता है। आज हम आपको यह बताएंगे कि प्रतिदिन 1 कच्चा प्याज खाने से कौन-सी गंभीर बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है।

कब्ज

प्याज में मौजूद रेशे पेट की गंभीर बीमारियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते है। प्रतिदिन 1 कच्चा प्याज खाने से कब्ज, गैस और एसिडिटी की गंभीर समस्या जड़ से खत्म हो जाती है और पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है।

ब्लडप्रैशर

इसमें मिथाइल सल्फाइड और अमीनो एसिड होने के कारण कच्चा प्याज ब्लडप्रैशर कंट्रोल करने में बहुत मदद करता है। प्रतिदिन 1 कच्चा प्याज खाने से हाई ब्लडप्रैशर को नार्मल रहता है।

किडनी स्टोन

प्रतिदिन सुबह खाली पेट 2 चम्मच प्याज का रस पीएं। नियमित रूप से इसका सेवन किडनी स्टोन की गंभीर समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

डायबिटीज

कच्चा प्याज खाने से शरीर में इंसुलिन बनता है। प्रतिदिन 1 कच्चा प्याज या इसके रस का सेवन डायबिटीज को जड़ से खत्म कर देता है।

गले की खराश

सर्दी, कफ या खराश को दूर करने के लिए प्याज के रस में अच्छी तरह गुड़ और शहद मिलाकर पीएं। इससे आपकी खराश, कफ और सर्दी-जुकाम कुछ ही मिनटों में पूर्ण्तः दूर हो जाएंगे।

एनीमिया

प्रतिदिन 1 कच्चा प्याज खाने शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके अलावा प्याज में पाए जाने वाले तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता भी पूरी तरह बूस्ट करते है।

यह भी पढ़ें-

मिलेगा गैस से छुटकारा, कीजिए हरे धनिए का सेवन