लाल टमाटर खाने के होते है बहुत फायदे, जानकर हो जायेंगे आप भी हैरान

टमाटर सब्जी के स्वाद को तो बढ़ाता है ही, साथ ही सेहत भी फिट रखता है। टमाटर ऐंटीऑक्सिडेंट्स का खजाना है। इसमें कई तरह के लवण पाये जाते हैं और यह विटमिन सी का भी अच्छा सोर्स है लेकिन यह जानना बेहद जरूरी है कि कौन से टमाटर फायदेमंद होते हैं और कौन से नुकसानदेह।

आमतौर पर हम बाजार से अधपके टमाटर ही खरीद कर लाते हैं। हमारी सोच होती है कि अधपके टमाटर लंबे समय तक काम आएंगे जबकि पूरी तरह पके टमाटरों को तुरंत ही इस्तेमाल करना होगा, वरना वे खराब हो जाएंगे। यह सोच इस्तेमाल के नजरिए से ठीक हो सकती है लेकिन सेहत के नहीं। सेहत के लिए तो लाल टमाटर ही फायदेमंद होते हैं। ऐसे में अब आप जब भी टमाटर खरीदें, चुनकर लाल ही खरीदें।

  • लाल टमाटर ज्यादा फायदेमंद

डाइट एक्सपर्ट्स हरे टमाटर की तुलना में लाल टमाटर को ज्यादा फायदा देने वाला बताते हैं क्योंकि फ्राई करने पर वह लाइकोपीन को अच्छे से आब्जर्व कर लेता है। रिसर्च से यह भी पता लगा है कि लाल टमाटर को तेल में फ्राई करने के बावजूद उसके न्यूट्रिएंट्स खत्म नहीं होते।

लाइकोपीन के अलावा, टमाटर में पोटैशियम, नियासिन, विटमिन बी6 और फॉलेट होते हैं, जो दिल की सेहत के लिए बेहद जरूरी हैं। इतना ही नहीं, टमाटर में दो एंटी एंजिंग कंपाउंड्स, आईकोपीन और बीटा कैरोटिन भी होते हैं।

  • कैंसर से बचाव के लिए

स्टडीज बताती हैं कि वजन घटाने में मदद करने के साथ ही टमाटर कई तरह के कैंसर को भी रोकने की क्षमता रखता है। हाल में हुई एक रिसर्च से साबित हुआ है कि अगर आप एक हफ्ते में 10 बार टमाटर खाते हैं, तो कैंसर होने का खतरा 45 फीतदी तक कम हो जाता है। इतना ही नहीं, टमाटर को सलाद में लेने से पेट के कैंसर होने का रिस्क 60 पर्सेन्ट तक घट जाता है। दरअसल, टमाटर में लाइकोपीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है और यह कई तरह के कैंसर रोकने में सहायक है।

  • वजन को रखे कंट्रोल में

अब आप जब भी टमाटर खरीदने जाएं, तो लाल टमाटर ही चुनें। इनमें बीटा कैरोटिन और आईकोपीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। वैसे, अगर आप अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, तो भी टमाटर आपके लिए फायदेमंद रहेंगे। इसमें फाइबर ज्यादा व कैलरीज कम होती हैं, जो वजन घटाने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन भी बॉडी के लिए फायदेमंद है।

Loading...