सेहत के लिए बासी चावल खाना भी है फायदेमंद, जानिए कैसे करे यूज़

हमेसा ऐसा होता है कि डिनर में बचे ठंडे और बासी चावल को हम फेंक देते हैं या हम इस भ्रम के साथ बासी चावल को ब्रेकफास्ट में खाने से बचते हैं कि इससे फैट न बढ़ जाए लेकिन आपको जानकर हैरत होगी कि बासी चावल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। असम एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के तरफ से हुए एक शोध में मालूम चला है कि बासी चावल को रात भर पानी में भिगोकर खाने से बहुत ज्यादा फायदा होता है।

ऐसे करें फर्मेंट

रात के बचे चावल को फेंकने की बजाय एक मिट्टी के बर्तन में भिगोकर पूरी रात रखें। इससे चावल फर्मेंट हो जाएंगे। आप इसे फ्राई करके दही या प्याज और जीरे का तड़का लगाकर अवश्य खा सकते हैं।

हेल्दी कंटेंट से होते हैं भरपूर

100 ग्राम चावल पकाते हैं तो उसमें 3.4 मिलीग्राम आयरन जरूर होता है। अगर हम समान मात्रा में बासी चावल को रातभर (कम से कम 12 घंटे) भिगोकर (फर्मेंट) ब्रेकफास्ट में खाते हैं तो उसमें आयरन बढ़कर 73.91 मिलीग्राम हो ही जाता है। इसी तरह इसमें सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम की मात्रा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाती है।

फेवरेट ब्रेकफास्ट

देश के पूर्वी हिस्से में अधिकांश लोग ब्रेकफास्ट में फर्मेंट राइस खाना बहुत अधिक पसंद करते हैं। रात भर चावल को पानी में भिगोने के बाद उन्हें किसी बर्तन में स्टोर करके रख देते हैं। सुबह फिर इन फर्मेंट राइस को नमक, मिर्ची, नींबू और दही के साथ नाश्ते में अवश्य खाते हैं।

ठंडी तासीर

इसकी तासीर भी बहुत ठंडी होती है। अगर आप रोज सुबह बासी चावल खाएंगे तो इससे आपका बॉडी टेम्परेचर हमेसा कंट्रोल में रहेगा। चावल में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं, इससे कब्ज जैसी समस्याएं से निजात मिल जाती हैं। बासी चावल में एनर्जेटिक कंटेंट ज्यादा होता है। बासी चावल ब्रेकफास्ट में खाकर न सिर्फ फ्रेश फीलिंग आती है बल्कि इससे अल्सर की समस्या को भी बहुत कम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें –

नारियल का तेल कीजिए यूज, हरदम नजर आएंगे जवां