इस चीज को खाने से कम होगा वजन, बस नाश्ते में कर लें शामिल

Weight Loss Diet: अगर आप अपना बढ़ता हुआ वजन कम करना चाहते हैं तो ब्रेकफास्ट से ही इसकी शुरुआत कर दें और नाश्ते में एक ऐसी हेल्दी चीज खाएं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.

Oats For Weight Loss: वजन कम करना इतना आसान नहीं होता, कई बार स्ट्रिक्ट डाइट और हेवी एक्सरसाइज के बावजूद भी मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं हो पाता. वेट लूज प्रॉसेसे की शुरुआत आपको दिन की शुरुआत में ही कर देनी चाहिए. कहा जाता है कि नाश्ता हमारी डेली डाइट रूटीन का एक अहम हिस्सा होता है, सबसे पहली बात तो ये है कि ब्रेकफास्ट को कभी स्किप नहीं करना चाहिए क्यों इससे जो एनर्जी मिलती है, उसका असर दिनभर रहता है. साथ ही नाश्ते को अगर आप हेल्दी नहीं रखेंगे तो वजन कम करना महज एक ख्वाब रह जाएगा.

नाश्ते में ओट्स खाने के फायदे
भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट ‘निखिल वत्स’ (Nikhil Vats) ने बताया कि ब्रेकफास्ट में ओट्स खाना एक बेहद हेल्दी ऑप्शन है. इस फूड में विटामिन ई, फैटी एसिड और फाइबर जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. आइए जानते हैं ओट्स खाने के फायदे.

बढ़ता वजन और डायबिटीज पर वार
जो लोग बढ़ते हुए वजन और टाइप 2 डायबिटीज जैसी समस्याओं से परेशान हैं उन्हें ब्रेकफास्ट में ओट्स जरूर खाना चाहिए, ये वेट लूज करने और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है.

डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
वजन कम करने की एक बड़ी शर्त ये भी है कि आपका पाचन तंत्र बेहतर रहे. ओट्स में पाया जाने वाला फाइबर पेट को साफ रखने में मदद करता है. अगर आप रोजाना नाश्ते में ओट्स खाना शुरू करेंगे तो कब्ज जैसे समस्याएं नहीं होंगी.

आएगी सुकून की नींद
ओट्स में मेलाटोनिन और कॉम्प्लेक्स कार्ब्स पाए जाते हैं जो स्लीप हॉर्मोन को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसे खाने से स्लीप डिसऑर्डर की समस्या दूर हो जाएगी. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक एक युवा को कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी जरूरी है. इससे शरीर का वजन भी मेंटेन रहता है.

दिल की बीमारियों से बचाव
ओट्स खाने से दिल की सेहत बेहतर रहती है, क्योंकि इसमें पाए जाने वाले डाइट्री फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. ऐसे में हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज और ट्रिपल वेसल डिजीज का खतरा कम हो जाता है

स्किन को फायदा
शायद आप इस बात को नहीं जानते होंगे, लेकिन ओट्स खाने से आपकी त्वचा पर इसका बेहतरीन असर पड़ता है. इससे स्किन पर होने वाली जलन, खुजली, ड्राइनेस और जलन कम हो जाती है. इसे अगर ‘नेचुरल एक्सफोलिएटर’ कहा जाए तो शायद गलत नहीं होगा

इस एक सूखे मेवे में पाए जाने वाला प्रोटीन Weight Loss करने में है मददगार, वजन घटाने के लिए इस तरह खाएं यह Dry Fruit