सेहत के लिए हो सकता नुकसानदायक ज्यादे अंडे खाना

यह बात तो सभी जानते हैं कि अंडा आपके स्वास्थ के लिए बहुत अच्छा होता है ये आपकी बॉडी को मजबूत बनाता है। वैसे तो अंडे खाने के बहुत से फायदे होते है लेकिन क्या आप यह जानते है कि अगर आप ज्यादा अंडे खाते हैं तो यह आपके लिए खतरनाक जो सकता है।

ये हैं अंडे कुछ नुकसान जो पड़ सकते है आप पर भारी

अंडा खाने से से पहले इस बात का जरुर धयान रखे कि वह ठीक तरह से पक चुका है या नहीं क्योंकि आधे पके हुए अंडे को खाने से फूड प्वांजनिंग हो सकती है। बस यही नहीं आधे पके  अंडे को खाने से सूजन, उल्टी व पेट सम्बन्धी अन्य समस्या हो सकती है।

अंडे खरीदने से पहले इस बात का ध्यान जरुर रखे कि इसे हमेशा अच्छी दुकान से ही खरीदें, क्योंकि इसको खाने से बहुत सी बीमारी आपको हो सकती हैं।

जो लोग अंडे का बहुत ज्यादा सेवन करते हैं उनमे कैंसर होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है। एक रिसर्च के जो भी हफ्ते में तीन से ज्यादा अंडे खाता है उसको प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

जिनको भी हाई ब्लड प्रेशर, डाइबिटीज़ व हृदय संबंधी रोग है उन्हें अंडे का पीला हिस्सा खाने से स्वस्थ सम्बन्धी भारी नुक्सान हो सकता है। क्योंकि अंडे के पीले वाले भाग में ज्यादा मात्रा में कोलोस्ट्रोल होता है जो हृदय रोगियों के लिए नुकसानदेह है।

हद से ज्यादा अंडे खाना से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे जैसी बिमारियों को बढ़ावा दे सकता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये पांच घरेलू नुस्खे चेहरा गोरा करने के लिए !