खूब खाकर भी घटा सकते हैं अपना वजन, जानिए कैसे

आमतौर पर जब भी वजन घटाने की बात होती है तो व्यक्ति के दिमाग में सबसे पहले डाइटिंग का नाम ही आता है। हालांकि डाइटिंग के जरिए आप अपना वजन कुछ दिनो के लिए तो घटा सकते हैं, लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके द्वारा घटाया गया वजन दोबारा दोगुनी तेजी से न बढे तो आप डाइटिंग के स्थान पर खूब खाइए। जी हां, हम मजाक नहीं कर रहे। शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन आप भरपेट खाना खाकर भी अपना वजन बेहद आसानी से घटा सकते हैं। बस आपका तरीका सही होना चाहिए-

  • सबसे पहले तो आप अपनी डाइट में फ्रूट जूस की मात्रा बढाइए। इससे आपके शरीर में नेचुरल रूप से शुगर जाएगी और आपको अतिरिक्त मीठे का सेवन करने का मन ही नहीं करेगा। वहीं फ्रूट के रस के सेवन से आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी प्राप्त होंगे। साथ ही इससे आपके शरीर में लिक्विड का स्तर भी बना रहेगा। जिससे आपको डिहाइडेशन की समस्या नहीं होगी।
  • ठीक इसी तरह भोजन करते समय भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन आप जब भी आहार करें तो हमेशा पहले सलाद व दालों आदि का सेवन करें। इससे आपका पेट काफी हद तक भर जाएगा और जब बाद में आप रोटी व चावल खाएगें तो उसकी मात्रा खुद ब खुद कम हो जाएगी। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और आपके धीरे-धीरे पतले भी हो जाएगें।

यह भी पढ़ें:

औषधीय गुणों से भरपूर होता है काला नमक, जानिए इसके बड़े फायदे

जानिए, गुलाब जल के औषधीय गुणों के बारे में